Advertisement

दुनिया भर में कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या 41 लाख के पार, अमेरिका में अब तक 80 हजार से ज्यादा मौतें

दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 41 लाख 42 हज़ार से ज़्यादा हो गई है। वहीं अब तक दो...
दुनिया भर में कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या 41 लाख के पार, अमेरिका में अब तक 80 हजार से ज्यादा मौतें

दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 41 लाख 42 हज़ार से ज़्यादा हो गई है। वहीं अब तक दो लाख 83 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत भी हो चुकी है। अकेले अमेरिका में 13 लाख 34 हज़ार से ज़्यादा लोग संक्रमित हैं। जबकि यहां मरने वालों की संख्या 80 हज़ार के पार पहुंच गई है। वहीं ब्रिटेन में दो लाख 24 हज़ार से ज़्यादा लोग संक्रमित हैं और 32 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

अमेरिका में 80 हज़ार से ज़्यादा मौतें

अमरीका में कोरोना संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या 80 हज़ार के पार हो गई है। दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले अमेरिका में हैं। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार, यहां अब तक कुल संक्रमित लोगों की संख्या 1347151 हो चुकी है और मरने वालों का आंकड़ा 80378 हो गया है।

रूस में 24 घंटे में 11656 नए केस

रूस जहां लॉकडाउन में ढील की घोषणा कर रहा है वहीं यहां नए मामलों की संख्या में तेजी देखी गई है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि अब मंगलवार से देश में लॉकडाउन पर कुछ ढील दी जाएगी। पुतिन का यह निर्णय उस वक्त सामने आया है जब देश में बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 11656 नए मामले सामने आए हैं। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार रूस में अब तक कोरोना संक्रमण के कुल मामले 221344 हैं और मरने वालों की संख्या 2000 के पार है।

फ्रांस और स्पेन में राहत, ब्राज़ील 11 हज़ार से अधिक मौतें

यूरोप में कोरोना संक्रमण से सबसे ज़्यादा प्रभावित देशों में से फ्रांस और स्पेन ने अब लॉकडाउन में धीरे-धीरे छूट दे रहे हैं। संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए यहां अब तक सख्त प्रतिबंध लगाए गए थे। ब्राज़ील में बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 5632 नए मामले सामने आए हैं और 396 लोगों की मौत हुई है। यहां अब तक कुल संक्रमित लोगों की संख्या 168331 हो गई है और 11 हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

जर्मनी की चांसलर ने की सोशल डिस्टेंसिंग मानने की अपील

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग के प्रावधानों को मानने की अपील की है। बता दें कि सोशल डिस्टेंसिंग में ढील देने के बाद जर्मनी में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेज़ी देखने को मिली थी। रार्बट कोच इंस्टीट्यूट के आंकड़ों के अनुसार सोमवार को जर्मनी के 100 संक्रमित लोग इस बीमारी को 107 लोगों तक पहुंचा रहे हैं। इस अनुपात को एक से कम रखने की लगातार प्रयास किया जा रहा है।  हालांकि यहां इस बीमारी की चपेट में अब तक 1 लाख 70 हज़ार लोग आ चुके हैं जबकि अब तक 7400 लोगों की मौत हुई है।

व्हाइट हाउस में मास्क पहनने का आदेश मेरे लिए नहीं: ट्रंप

व्हाइट हाउस में दो सहायकों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद सभी कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनने के लिए कहा गया है। व्हाइट हाउस ने कहा कि केवल अपनी डेस्क पर बैठे रहने के अलावा बाकी वक्त सभी कर्मचारियों को मास्क पहनना ज़रूरी है और दूसरे सहकर्मियों से पर्याप्त दूरी बनाए रखना भी जरूरी है। ये आदेश तब जारी किए गए हैं जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उपराष्ट्रपति माइक पेंस के एक-एक सहयोगी बीमार पड़ गए। हालांकि जब राष्ट्रपति ट्रंप खुद मीडिया ब्रीफिंग के लिए बिना मास्क के पहुंचे तो प्रश्न उठने लगे। इस पर ट्रंप ने कहा कि उन्हें यह आदेश मानने की जरूरत नहीं है क्योंकि वो 'सबसे काफ़ी दूर' रहे हैं।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement