Advertisement

दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 47 लाख के पार, यूरोप में कम हो रहा मौतों का आंकड़ा

दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों संख्या 47 लाख के पार पहुंच गई है, जबकि मरने वालों की संख्या सवा तीन लाख...
दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 47 लाख के पार, यूरोप में कम हो रहा मौतों का आंकड़ा

दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों संख्या 47 लाख के पार पहुंच गई है, जबकि मरने वालों की संख्या सवा तीन लाख के करीब है। अमेरिका में संक्रमित मरीज़ों की संख्या 14 लाख के पार हो गई है। वहीं मरने वालों की संख्या लगभग 89 हज़ार से अधिक है। रूस में दो लाख 81 हज़ार से ज़्यादा लोग संक्रमित हैं। ब्रिटेन में दो लाख 44 हज़ार से ज़्यादा लोग पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। स्पेन में पहली बार संक्रमण से एक दिन में मरने वालों का आंकड़ा 100 के नीचे है।

अमेरिका में 24 घंटों में 820 मौतें

कोरोना वायरस के कारण अमेरिका में रविवार को 24 घंटों में कुल 820 मौतें हुई हैं। इसके साथ ही यहां इस वायरस से होने वाली मौतों का आंकड़ा 89,550 तक पहुंच गया है। इससे पहले यहां 10 मई को सबसे कम, 776 मौतें दर्ज की गई थीं। जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक अमेरिका में कुल संक्रमितों की संख्या 14 लाख 86 हज़ार से अधिक है। यहां न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी और मैसेचुसेट्स कोरोना वायरस से सबसे बुरी तरह प्रभावित इलाक़े हैं। इस बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब तेज़ी से कम हो रहे हैं। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि कुछ जगहों पर अब भी यह बड़ी समस्या है।

यूरोप में मौतों की संख्या में आ रही कमी

यूरोप के विभिन्न देशों में कोरोना के कारण हर रोज मरने वालों की संख्या में अब कमी आ रही है। यूरोप में कोरोना से बुरी तरह प्रभावित इटली में एक दिन में होने वाली मौतों की संख्या में अब धीरे-धीरे कम हो रही है। यहां बीते दस हफ्ते से लगे कठोर लॉकडाउन में सोमवार को थोड़ी राहत दी गई। सोमवार को यहां कोरोना वायरस के कारण 145 लोगों की मौतें होने की ख़बर है। लॉकडाउन लगाए जाने के बाद से ये अब तक का मौतों का सबसे कम आंकड़ा है। ब्रिटेन में भी मौतों का आंकड़ा कम हो रहा है। यहां रविवार को कोरोना से 170 मौतें हुई हैं। इस वायरस के कारण अब तक ब्रिटेन में कुल 24 लाख 49 हज़ार लोग संक्रमित हैं जबकि यहां कुल मौतों का आंकड़ा 34 हज़ार के पार पहुंच चुका है। लॉकडाउन लगाए जाने के बाद से स्पेन में भी पहली बार कोरोना से होने वाली मौतों में कमी देखी गई है। रविवार को यहां 87 मौतें हुई हैं। स्पेन के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक बीते दो महीनों में पहली बार यहां एक दिन में सौ से कम मौतें हुई हैं। हालांकि बीते कई सप्ताह के मुक़ाबले फ्रांस में रविवार को होने वाली मौतों का आंकड़ा अधिक ही रहा। यहां रविवार को चौबीस घंटों में 4,083 मौतों हुई हैं जिनमें से अधिकतर बुज़ुर्गों के लिए बने केयर होम्स में हुई हैं। जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार यहां कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा 28,111 तक पहुंच गया है।

ब्राज़ील के राष्ट्रपति ने किया सोशल डिस्टेंसिंग को नज़रंदाज़

ब्राज़ील के राष्ट्रपति ज़ायर बोलसोनारो ने रविवार को सोशल डिस्टेन्सिंग से संबंधित विश्व स्वास्थ्य एजेंसी की चेतावनी को नज़रअंदाज़ करते हुए ब्रासीलिया में अपने समर्थकों और बच्चों से मुलाक़ात की। जबकि यहां देश के सबसे बड़े शहर साओ पाउलो के मेयर ब्रूनो कोवास ने चेतावनी की है कि कोरोना महामारी की वजह से देश की स्वास्थ्य व्यवस्था चरमराने की हालत में पहुंच चुकी है। उन्होंने कहा कि देश के सभी सरकारी अस्पताल अपनी क्षमता के अनुसार 90 फीसदी तक भर चुके हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कि वो कोरोना महामारी को रोकने के लिए लॉकडाउन के नियमों का कड़ाई से पालन करें। साथ ही उन्होंने कहा कि वो लॉकडाउन को और सख्ती से लागू करने के लिए राज्य के गवर्नर से बात कर करे हैं।

ईरान में मरने वालों की संख्या 7000 के करीब

कोविड-19 की महामारी के कारण ईरान में मरने वालों की संख्या 7000 के क़रीब हो गई है। ईरान में लॉकडाउन में आंशिक राहत के बाद नए इलाकों में संक्रमण के मामले सामने आने की चेतावनी भी दी गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियानुश जहानपोर ने कहा कि रविवार को कोरोना वायरस के कारण 51 और जानें चली गईं। दक्षिण पश्चिमी ईरान के खुज़ेस्तान प्रांत में कोरोना संक्रमण के मामले इस कदर बढ़ रहे हैं कि उसे रेड ज़ोन में रखा गया है। इस इलाक़े में लॉकडाउन अभी भी लागू है।

चीन में 222,675 न्यूक्लेइक एसिड टेस्ट किए गए

चीनी अधिकारियों ने बताया कि 16 मई को 222,675 न्यूक्लेइक एसिड टेस्ट किए गए। एक दिन पहले के आंकड़ों की तुलना में ये संख्या दोगुनी थी। वुहान में 14 मई को उन लोगों की पहचान का अभियान का शुरू किया गया जिनमें कोरोना संक्रमण के कोई लक्षण नहीं थे लेकिन वे संक्रमित थे। एक करोड़ दस लाख की आबादी वाले वुहान शहर में 8 अप्रैल को लॉकडाउन समाप्त कर दिया गया था लेकिन बाद में वहां संक्रमण के मामले मिलने शुरू हो गए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad