Advertisement

भारतीय फोटो पत्रकार की हत्या से तालिबान का इनकार, दानिश सिद्दीकी की मौत पर उठे सवाल

अफगानिस्तान के कंधार में तालिबानियों और अफगान सैनिकों के बीच जारी खूनी संघर्ष को कवर करने के दौरान...
भारतीय फोटो पत्रकार की हत्या से तालिबान का इनकार, दानिश सिद्दीकी की मौत पर उठे सवाल

अफगानिस्तान के कंधार में तालिबानियों और अफगान सैनिकों के बीच जारी खूनी संघर्ष को कवर करने के दौरान भारतीय फोटो पत्रकार दानिश सिद्दीकी की हत्या हो गई है। इस हत्या में तालिबान का हाथ होने की खबरों के बीच तालिबान ने इससे साफ इनकार कर दिया है। सीएनएन-न्यूज 18 न्यूज चैनल को दिए एक इंटरव्यू में सिद्दीकी की हत्या के मामले में प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा, “हमें नहीं पता कि पत्रकार किसके फायरिंग के दौरान मारा गया था। हम नहीं जानते कि उसकी मौत कैसे हुई।"

सिद्दीकी की हत्या पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने शुक्रवार को अफगानिस्तान दुख व्यक्त किया है। इसके साथ ही युद्धग्रस्त देश में संयुक्त राष्ट्र मिशन ने उनकी हत्या के साथ-साथ अन्य पत्रकारों की भी जांच की मांग भी की है।

सीएनएन-न्यूज 18 को दिए एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में मुजाहिद ने कहा, "युद्ध क्षेत्र में प्रवेश करने वाले किसी भी पत्रकार को हमें सूचित करना चाहिए। हम उस व्यक्ति विशेष की उचित देखभाल करेंगे।" सिद्दीकी की मौत पर खेद व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी की मौत के लिए खेद है। उन्होंने आगे कहा कि उन्हें खेद है कि पत्रकार हमें सूचित किए बिना युद्ध क्षेत्र में प्रवेश कर रहे हैं।

बता दें कि भारतीय फोटो पत्रकार दानिश सिद्दीकी अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी रॉयटर्स के लिए काम करते थे। अफगानिस्तान के समाचार चैनल टोलो न्यूज ने सूत्रों के हवाले से बताया है, सिद्दीकी की मौत स्पिन बोल्डक इलाके में हुई है, जो कंधार प्रांत में स्थित है। यहां इस समय भीषण हिंसा हो रही है। सिद्दिकी बीते कुछ दिनों से कंधार में जारी हालात की कवरेज कर रहे थे।

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad