Advertisement

दक्षिण कोरिया ने किम जोंग पर रिपोर्टों को किया खारिज, कहा- वो जिंदा हैं और ठीक हैं

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन के स्वास्थ्य को लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं। इस बीच...
दक्षिण कोरिया ने किम जोंग पर रिपोर्टों को किया खारिज, कहा- वो जिंदा हैं और ठीक हैं

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन के स्वास्थ्य को लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं। इस बीच दक्षिण कोरिया ने 36 वर्षीय नेता के खराब स्वास्थ्य की रिपोर्टों का फिर से खंडन किया है। उन्होंने कहा कि किम जिंदा है और पूरी तरह से ठीक हैं।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन की शीर्ष विदेश नीति के सलाहकार मून चुंग-इन ने सीएनएन को बताया कि किम जोंग-उन 13 अप्रैल से वॉनसन क्षेत्र में रह रहे हैं। उन्हें अभी तक वहां कोई संदिग्ध हरकत नहीं देखी है।

पिछले सप्ताह सियोल के अफसरों ने किम के बारे में हालिया मीडिया रिपोर्टों पर कहा था कि उत्तर कोरिया से कोई असामान्य संकेत नहीं मिले हैं। हालांकि कुछ अधिकारियों का कहना था कि किम अज्ञात वजहों से वॉनसन में रह रहे हैं। वहीं, दक्षिण कोरिया की योनहाप समाचार एजेंसी ने रविवार को बताया कि उत्तर कोरिया के नेता की एक ट्रेन को वॉनसन में एक स्टेशन पर स्पॉट किया गया था।

रेलवे स्टेशन पर देखने की बात

उत्तर कोरिया के बारे में विश्लेषण करने वाली वेबसाइट 38 नॉर्थ के अनुसार, लगभग 250 मीटर लंबी ट्रेन, जो आंशिक रूप से स्टेशन की छत से ढकी हुई है। उसे किम के परिवार द्वारा उपयोग के लिए आरक्षित रेलवे स्टेशन पर देखा गया है। यह 15 अप्रैल को मौजूद नहीं थी, लेकिन 21 और 23 अप्रैल को उसे वहां पर देखा गया है। उन्होंने कहा कि ट्रेन की उपस्थिति ना तो उत्तर कोरियाई नेता के रहने के ठिकाने को साबित कर सकती है और ना ही उनके स्वास्थ्य के बारे में कुछ संकेत देती है, लेकिन यह उन रिपोर्टों को और वजन देता है जिसमें कहा जा रहा है कि किम देश के पूर्वी तट पर एकांत जगह पर रह रहे हैं।

इसलिए लगाई जा रही अटकलें

बताया जा रहा है कि कुछ दिन पहले किम की हार्ट सर्जरी हुई थी। इसके बाद से उनके स्वास्थ्य को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं। किम 15 अप्रैल को अपने दिवंगत दादा और उत्तर कोरिया के संस्थापक किम इल-सुंग के 108वें जन्मदिवस समारोह में भी नजर नहीं आए थे। वह आखिरी बार 11 अप्रैल को एक बैठक में दिखे थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement