Advertisement

सैन फ्रांसिस्को: भारतीय वाणिज्य दूतावास में तोड़फोड़, जिम्मेदार लोगों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने की मांग

भारतीय अमेरिकियों ने सोमवार को सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास की तोड़फोड़ और तोड़फोड़...
सैन फ्रांसिस्को: भारतीय वाणिज्य दूतावास में तोड़फोड़, जिम्मेदार लोगों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने की मांग

भारतीय अमेरिकियों ने सोमवार को सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास की तोड़फोड़ और तोड़फोड़ की घटनाओं पर नाराजगी व्यक्त की और शहर की पुलिस और कानून-प्रवर्तन अधिकारियों से जिम्मेदार लोगों के खिलाफ तत्काल और आवश्यक कार्रवाई करने का आग्रह किया।


समुदाय के नेता अजय जैन भूटोरिया ने कहा कि एक दिन पहले सिख अलगाववादियों ने सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास में तोड़फोड़ की थी। उन्होंने कहा, "हम सैन फ्रांसिस्को पुलिस विभाग से वाणिज्य दूतावास में हाल ही में हुई तोड़फोड़ के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने और वहां काम करने वाले और उनकी जरूरतों के लिए दूतावास का दौरा करने वाले सभी लोगों को सुरक्षा प्रदान करने का आह्वान करते हैं।"
वाणिज्य दूतावास के कर्मचारियों में से एक को मामूली चोटें आईं।

सिख ऑफ अमेरिका के जस्सी सिंह ने कहा,"हम सैन फ्रांसिस्को में उस हिंसक कृत्य को करने वाले के खिलाफ कार्रवाई करना चाहते हैं, क्योंकि यह देश हमें शांतिपूर्ण विरोध करने की अनुमति देता है और हम इसे उसी तरह रखना चाहते हैं। जब भी कुछ मुद्दे होते हैं, तो हमें शांतिपूर्वक प्रदर्शन करने का अधिकार है। लेकिन हम मैं चाहूंगा कि अधिकारी भारतीय वाणिज्य दूतावास में सैन फ्रांसिस्को में हिंसा करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें।"

इंडिस्पोरा ने एक बयान में भारतीय वाणिज्य दूतावास में हिंसा और तोड़फोड़ की निंदा की। "हमें उम्मीद है कि वाणिज्य दूतावास में हमारे मित्र और खाड़ी क्षेत्र में हमारा समुदाय सुरक्षित हैं और कानून प्रवर्तन द्वारा त्वरित कार्रवाई की जाएगी।"

भूटोरिया ने हमले की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हर किसी को शांतिपूर्वक विरोध करने का अधिकार है, लेकिन हिंसा, धमकी और दुर्व्यवहार का समाज में कोई स्थान नहीं है और यह अस्वीकार्य है।

उन्होंने कहा,"हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सैन फ्रांसिस्को इंडिया वाणिज्य दूतावास के कर्मचारियों को उनके घटकों को सेवाएं प्रदान करने के लिए एक सुरक्षित वातावरण प्रदान किया जाए। यह अस्वीकार्य है कि हमारे समुदाय के सदस्य वाणिज्य दूतावास का दौरा करने की कोशिश करते समय असुरक्षित महसूस करें।"

एक बयान में, यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल ने हमलों की निंदा की और कहा, "हम भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू, महावाणिज्यदूत डॉ. टीवी नागेंद्र प्रसाद और सैन फ्रांसिस्को में वाणिज्य दूतावास के कर्मचारियों के साथ एकजुटता से खड़े हैं।"

यूएसआईबीसी ने कहा, "वे दुनिया के सबसे पुराने और सबसे बड़े लोकतंत्र के बीच संबंधों को बढ़ाने के लिए हर दिन काम करते हैं; हम अपनी दोस्ती और शुभकामनाएं देते हैं क्योंकि वे सुरक्षा, सम्मान और अमेरिकी कानून की पूर्ण सुरक्षा की उम्मीद के साथ इन प्रयासों को जारी रखते हैं।"

"राजनयिक सुविधाओं के प्रति हिंसा और बर्बरता कांसुलर संबंधों पर वियना कन्वेंशन का उल्लंघन करती है, और उन साझा मूल्यों का उल्लंघन करती है जो अमेरिका-भारत साझेदारी को रेखांकित करते हैं।" यूएसआईबीसी ने कहा कि उसने इस घटना पर राज्य विभाग और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की त्वरित प्रतिक्रियाओं और बयानों की सराहना की।

उन्होंने कहा, "हम स्थानीय, राज्य और संघीय अधिकारियों के राजनयिक और कांसुलर कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और लागू कानूनों के उल्लंघनकर्ताओं को उनके कार्यों के लिए जवाबदेह ठहराने के निरंतर प्रयासों का समर्थन करते हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad