Advertisement

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने वॉट्सऐप के जरिये हैक करवाया जेफ बेजोस का फोन, रिपोर्ट में खुलासा

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान द्वारा भेजे गए एक मैसेज से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और...
सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने वॉट्सऐप के जरिये हैक करवाया जेफ बेजोस का फोन, रिपोर्ट में खुलासा

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान द्वारा भेजे गए एक मैसेज से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और अमेजन के प्रमुख जेफ बेजोस का मोबाइल फोन हैक हो गया था। ब्रिटिश अखबार 'द गार्जियन' ने अनाम स्रोतों का हवाला देते हुए एक रिपोर्ट प्रकाशित की है।

अखबार में छपी इस रिपोर्ट में लिखा गया है कि एक डिजिटल फॉरेंसिक विश्लेषण ने सुझाव दिया कि 2018 में अमेजन के प्रमुख के फोन से डाटा चोरी की शुरुआत मोहम्मद बिन सलमान के निजी व्हाट्सएप द्वारा भेजे गए एक वायरस वाले वीडियो फाइल से हुई।

अभी तक यह नहीं पता कि फोन से क्या डेटा निकाला गया था

गार्जियन ने अपनी रिपोर्ट में लिखा कि अभी तक यह नहीं पता है कि फोन से क्या डेटा निकाला गया था, लेकिन यह रिपोर्ट बेजोस और उनकी पत्नी मैकेंजी की तलाक की आश्चर्यजनक घोषणा के लगभग एक साल बाद आई है। गौरतलब हो कि बेजोस ने शादी के 25 साल बाद अपनी पत्नी मैकेंजी से तलाक ले लिया।

इस बात का भी हुआ खुलासा

अमेरिकी अखबार 'नेशनल एनक्वायर्र' ने जेफ बेजोस और पूर्व टेलीविनजन एंकर लॉरेन सांचेज के बीच विवाहेतर संबंध का खुलासा किया था। अखबार ने अपने सिलसिलेवार रिपोर्ट में कहा था कि बेजोस ने लॉरेन को काफी अलग मैसेज भी भेजे थे।

बेजोस के सुरक्षा सलाहकार गेविन डे बेकर ने इस संबंध में कहा, 'उन्हें विश्वास है कि 'नेशनल एनक्वायर्र' के बेजोस के विवाहेतर संबंधों के खुलासे पहले ही सऊदी अरब सरकार ने बेजोस के फोन में सेंधमारी कर चुका था।' लेकिन डे बेकर ने अपने दावे को लेकर कोई साक्ष्य पेश नहीं किए, जिससे उनके इस बात पर भरोसा किया जा सके।

सऊदी प्रिंस ने अमेजन के संस्थापक की छवि खराब करना चाहा

डे बेकर ने कहा कि 'नेशनल एनक्वायर्र' के सऊदी के साथ व्यापारिक संबंध है, साथ ही बेजोस के स्वामित्व वाले 'वॉशिंगटन पोस्ट' अखबार द्वारा सऊदी शासन के मुखर आलोचक रहे जमाल खशोगी की हत्या की कवरेज, ये सभी कारण हो सकते हैं कि सऊदी प्रिंस ने अमेजन के संस्थापक की छवि खराब करना चाहा।

बेजोस के फोन को हैक करने से स्पष्ट नहीं हुई ये बात

उन्होंने कहा कि 'वॉशिंगटन पोस्ट' ने पिछले साल खबर प्रकाशित की थी जिसमें अखबार ने लिखा था कि अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए ने 2018 में हुए जमाल खशोमी हत्याकांड के तार क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से जोड़े है। फिलहाल, यह स्पस्ट नहीं है कि बेजोस के फोन को हैक करके किसी भी संवेदनशील अमेजन कॉर्पोरेट जानकारी को हासिल किया गया है या नहीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement