Advertisement

नेपाल दौरे पर विदेश मंत्री एस जयशंकर, भारत-नेपाल संबंधों ​​पर की जाएगी चर्चा

विदेश मंत्री एस. जयशंकर द्विपक्षीय संबंधों की समग्र स्थिति की समीक्षा करने के उद्देश्य से...
नेपाल दौरे पर विदेश मंत्री एस जयशंकर, भारत-नेपाल संबंधों ​​पर की जाएगी चर्चा

विदेश मंत्री एस. जयशंकर द्विपक्षीय संबंधों की समग्र स्थिति की समीक्षा करने के उद्देश्य से ‘नेपाल-भारत संयुक्त आयोग’ की पांचवीं बैठक में हिस्सा लेने बुधवार को काठमांडू पहुंचे। नेपाल के विदेश सचिव शंकर दास बैरागी और नेपाल में भारत के राजदूत नीलांबर आचार्य ने उनका स्वागत किया।

भारत-नेपाल संयुक्त आयोग की 5वीं बैठक 21-22 अगस्त को काठमांडू में हो रही है। यह बैठक डॉ. एस जयशंकर और नेपाल के विदेश मामलों के मंत्री प्रदीप कुमार ग्यावली की सह-अध्यक्षता में हो रही है इस बैठक में दोनों विदेश मामलों के मंत्री अपने संबंधित प्रतिनिधिमंडलों का नेतृत्व करेंगे।  विदेश मंत्री एस जयशंकर ने नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली से मुलाकात की।

नेपाल दौरे पर जाने से पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया कि पांचवीं जेसीएम का नेतृत्व भारत और नेपाल के विदेश मंत्री करेंगे। दोनों नेता भारत-नेपाल द्विपक्षीय संबंधों की समग्र स्थिति की समीक्षा करेंगे।

बैठक में इन मामलों पर होगी समीक्षा

नेपाल के विदेश मंत्रालय के अनुसार, संयुक्त आयोग की बैठक द्विपक्षीय संबंधों और सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों जैसे कनेक्टिविटी और आर्थिक साझेदारी, व्यापार और पारगमन, बिजली और जल संसाधन, संस्कृति, शिक्षा और आपसी हित के अन्य मामलों की समीक्षा करेगी।

आयोग की अंतिम बैठक दिल्ली में हुई थी

भारत-नेपाल संयुक्त आयोग की स्थापना जून 1987 में हुई थी। इसकी बैठकें नेपाल और भारत में बारी-बारी से आयोजित की जाती हैं। आयोग की अंतिम बैठक अक्टूबर 2016 को नई दिल्ली में आयोजित की गई थी।

संयुक्त बैठक में द्विपक्षीय संबंधों की समग्र स्थिति, जैसे कनेक्टिविटी और आर्थिक साझेदारी, व्यापार और पारगमन, बिजली और जल संसाधन क्षेत्रों, संस्कृति, शिक्षा और आपसी हित सहित अन्य मामलों की समीक्षा की जाएगी। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad