Advertisement

ब्रिटेन की महारानी से भी अमीर है नारायण मूर्ति की बेटी, लेकिन पति की गलती ने बढ़ाई मुसीबत

भारत की नामचीन आईटी कंपनियों में शुमार इन्फोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद और यूके में...
ब्रिटेन की महारानी से भी अमीर है नारायण मूर्ति की बेटी, लेकिन पति की गलती ने बढ़ाई मुसीबत

भारत की नामचीन आईटी कंपनियों में शुमार इन्फोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद और यूके में वित्तमंत्री ऋषि सुनक अपनी संपत्ति बताने में पारदर्शिता न बरतने को लेकर वे निशाने पर आ गए हैं।

दरअसल, नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता की इन्फोसिस में 0.91% शेयर है। इनका मूल्य 4,300 करोड़ रुपए (430 मिलियन पौंड) है। पारिवारिक कंपनियों में हिस्सेदारी की वजह से अक्षता ब्रिटेन की अमीर महिलाओं में शामिल हैं।संडे टाइम्स की लिस्ट के मुताबिक वे ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ से भी अमीर हैं।  बता दें कि महारानी के पास 3,500 करोड़ रुपए (350 मिलियन पौंड) की संपत्ति है।

अंग्रेजी अखबार द गार्जियन का दावा है कि अक्षता कई अन्य कंपनियों में भी निदेशक हैं, मगर ऋषि ने सरकारी रजिस्टर में इसकी चर्चा नहीं की है। बताया जाता है कि ऋषि सुनक के पास 2000 करोड़ रुपए (200 मिलियन पौंड) की संपत्ति है। वे ब्रिटेन के सबसे अमीर सांसद भी हैं।

गौरतलब है कि ब्रिटेन में प्रत्येक मंत्री को वे तमाम वित्तीय हित घोषित करना आवश्यक है, जिनसे कर्तव्य निभाने के दौरान हितों का टकराव हो सकता हो। सुनक ने पिछले महीने रजिस्टर को दी जानकारी में अक्षता के अलावा किसी का जिक्र नहीं किया है।

उन्होंने केवल यह बताया है कि अक्षता छोटी कंपनी कैटामारान वेंचर्स यूके लि. की मालिक हैं। मगर हालिया रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि अक्षता और उनके परिवार के अन्य कई वित्तीय हित ब्रिटेन में मौजूद हैं। द गार्जियन ने एक लिस्ट भी प्रकाशित की है। इससे पता चलता है कि अक्षता मूर्ति की संपत्ति अरब-खरब रुपए में है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement