Advertisement

थाइलैंड में गुफा से बच्चों को निकालने में भारतीय फर्म ने इस तरह की सहायता

थाइलैंड में गुफा में फंसी फुटबॉल टीम के रेस्क्यू ऑपरेशन को लेकर दुनिया भर के लोगों को जिज्ञासा रही है।...
थाइलैंड में गुफा से बच्चों को निकालने में भारतीय फर्म ने इस तरह की सहायता

थाइलैंड में गुफा में फंसी फुटबॉल टीम के रेस्क्यू ऑपरेशन को लेकर दुनिया भर के लोगों को जिज्ञासा रही है। लेकिन क्या आपको पता है एक भारतीय फर्म ने भी इस रेस्क्यू को सफल बनाने में बड़ी भूमिका निभाई है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, पुणे स्थित कंपनी किर्लोस्कर ब्रदर्स लिमिटेड (केबीएल) के एक्सपर्ट्स ने थाइलैंड में गुफा में फंसी फुटबॉल टीम के रेस्क्यू ऑपरेशन में टेक्निकल सपॉर्ट दिया था। कंपनी ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा कि थाइलैंड स्थित भारतीय दूतावास ने थाई अधिकारियों को रेस्क्यू ऑपरेशन में केबीएल  की विशेषज्ञता के उपयोग की पेशकश की थी, जिसके बाद कंपनी ने भारत, थाइलैंड और ब्रिटेन से अपने विशेषज्ञों की टीम को मौके पर भेजा।

कंपनी ने बताया कि 5 जुलाई से ही उसके विशेषज्ञों की टीम थाम लुआंग स्थित गुफा के पास थी और रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान गुफा में पानी कम करने में तकनीकी सहायता की। कंपनी के मुताबिक केबीएल ने उच्च क्षमता के 4 डिवॉटरिंग पंपों को भी मुहैय्या कराने की पेशकश की थी। इन डिवॉटरिंग पंपों को महाराष्ट्र के किर्लोस्करवाड़ी प्लांट से थाइलैंड एयरलिफ्ट करने के लिए तैयार रखा गया था।

गौरतलब है कि थाइलैंड के थाम लुआंग में एक अंडर-16 टीम के 12 खिलाड़ी और उनके एक कोच 23 जून को भारी बारिश के बाद गुफा में फंस गए थे। इन बच्चों और उनके कोच को कई दिनों की भारी मशक्कत के बाद सकुशल बाहर निकाल लिया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad