Advertisement

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए गोवा पहुंचे पुतिन, पीएम मोदी ने की मुलाकात

आज से शुरू ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन आज सुबह गोवा पहुंचे। जहां उनसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुलाकात की।
ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए गोवा पहुंचे पुतिन, पीएम मोदी ने की मुलाकात

रूसी राष्ट्रपति पुतिन का विमान सुबह 10 बजकर 20 मिनट पर गोवा के आईएनएस हंसा अड्डे पर उतरा। जहां विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह और गोवा के उप मुख्यमंत्री फ्रांसिस डिसूजा ने उनकी अगवानी की। पुतिन को ब्रिक्स देशों के सम्मेलन में भाग लेने के लिए देर रात डेढ़ बजे पहुंचना था लेकिन मौसम की खराबी की वजह से दृश्यता की समस्या के कारण उनका विमान निर्धारित समय से नौ घंटे से भी अधिक समय की देरी से लैंड कर सका। पुतिन ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए यहां आने वाले किसी अन्य देश के तीसरे राष्टाध्यक्ष हैं। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा और ब्राजील के राष्ट्रपति माइकल तेमेर गोवा पहुंच चुके हैं। डाबोलिम हवाईअड्डे के निकट नौसेना के आईएनएस हंसा अड्डे में भारतीय नौसेना ने सभी देशों के राष्ट्रपतियों का रेड कार्पेट स्वागत किया।

रूसी राष्ट्रपति के भारत आगमन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे मुलाकात की। दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच विभिन्न मुद्दों पर द्विपक्षीय चर्चा हुई जिसमें रूस-पाकिस्तान के बढ़ते सैन्य संबंधों को लेकर भारत के चिंता जताने और दोनों देशों के रक्षा एवं परमाणु उर्जा क्षेत्रों में विशेष साझेदारी को बढ़ावा देने के तरीके तलाशने की उम्मीद है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा, हमें विभिन्न मुद्दों पर सार्थक बातचीत होने की उम्मीद है। रक्षा एवं सुरक्षा मुद्दों पर खास ध्यान दिया जाएगा। दोनों देशों के बीच वार्ता के बाद दोपहर में एक दर्जन से अधिक समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाने की उम्मीद है जिनमें रक्षा एवं उर्जा क्षेत्र से जुड़े समझौते खासतौर पर शामिल हैं।जहां दोनों देशों के बीच 200 कामोक हेलीकाॅप्टरों के विनिर्माण के लिए एक संयुक्त प्रतिष्ठान स्थापित करने के लिए एक जटिल समझौता और चार नौसेना युद्धपोतों के लिए एक करार पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है, वहीं पांच अरब डाॅलर की लागत से पांच एस 400 ट्रायम्फ वायु रक्षा प्रणालियों की खरीद के लिए बातचीत को लेकर आगे की कार्रवाई की उम्मीद है। 

रूस में भारत के राजदूत पंकज सरन ने कहा, भारत-रूस के संबंधों में द्विपक्षीय आयाम से ज्यादा कुछ हैं। विभिन्न महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दे हैं जिनसे रूस और भारत के हित जुड़े हुए हैं। ब्रिक्स समूह में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं जो विश्व की 3.6 अरब जनसंख्या का प्रतिनिधित्व करते हैं। 15 से 16 अक्टूबर को भारत आठवें ब्रिक्‍स सम्‍मेलन का गोवा में मेजबानी कर रहा है। इस समय यह सम्‍मेलन काफी महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad