Advertisement

कोरोना वायरस से ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स भी हुए संक्रमित, स्पेन में एक दिन में 738 मौतें

जानलेवा कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपने चपेट में ले लिया है। अब ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स भी इस...
कोरोना वायरस से ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स भी हुए संक्रमित, स्पेन में एक दिन में 738 मौतें

जानलेवा कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपने चपेट में ले लिया है। अब ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स भी इस वायरस से संक्रमित हो गए हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उनका कराया गया परीक्षण पॉजिटिव पाया गया है। बता दें, ब्रिटेन में अब तक 400 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि पूरी दुनिया में 16 हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के मुताबिक अब तक इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 3,72,000 हो गई है। वहीं, भारत में बुधवार तक 562मामले सामने आ चुके है जबकि 11 लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे ज्यादा 116 मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं।

इटली और स्पेन में  चीन से ज्यादा मौतें

इटली और स्पेन में कोरोना वायरस से होने वाली मौत ने चीन को पीछे छोड़ दिया है। इटली में अब तक 6,800 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं,स्पेन में 3,434 लोगों की मौत हो चुकी है। सिर्फ एक दिन में 738 लोगों की मौत हुई है। इससे इतर बुधवार तक चीन में मरने वालों की संख्या 3,281 है।

यूएस भी प्रभावित

अमेरिका में इस वायरस की वजह से अब तक 800 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि अब तक 55,000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं।इससे पहले डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता मार्गरेट हैरिस ने कहा था कि संयुक्त राज्य अमेरिका में कोविड-19मामलों की बढ़ती संख्या के साथ वह कोरोना वायरस महामारी का नया केंद्र बन सकता है। यह बात डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता ने मंगलवार को जिनेवा में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, था। उन्होंने कहा, "यूरोप अभी भी महामारी का केंद्र है, लेकिन अमेरिका में मामलों में ‘बहुत बड़ा इजाफा’ हुआ है।"

तेज गति से फैल रही है ये महामारी

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आगाह किया कि कोविड-19 महामारी स्पष्ट तौर पर तेज गति से फैल रही है। हालांकि, संगठन ने कहा कि प्रकोप के 'इस रुख को बदलना'संभव है। संगठन के प्रमुख टेड्रॉस गेब्रयासस ने पत्रकारों से हुई बातचीत में कहा, ' महामारी तेज हो रही है।' उन्होंने कहा, ' पहले मामले से एक लाख मामले तक पहुंचने में 11 दिन लगे, दूसरे एक लाख मामले पहुंचने में भी 11 दिन लगे और तीसरे एक लाख मामले सिर्फ चार दिनों में सामने आए’। हालांकि उन्होंने कहा, 'हम इस महामारी पर जीत हासिल कर सकते हैं।'

 

 

 

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad