Advertisement

आसियान सम्मेलन में बोले मोदी- प्रभावी और पारदर्शी सरकार के लिए दिन-रात कर रहे हैं काम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिलिपींस की राजधानी मनीला में हो रहे आसियान के व्यापार और निवेश समिट को...
आसियान सम्मेलन में बोले मोदी- प्रभावी और पारदर्शी सरकार के लिए दिन-रात कर रहे हैं काम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिलिपींस की राजधानी मनीला में हो रहे आसियान के व्यापार और निवेश समिट को संबोधित करते हुए कहा कि व्यवस्था को पारदर्शी बनाने के लिए हमने कई कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि हमने मेक इन इंडिया जैसा महत्वाकांक्षी कार्यक्रम लागू किया है, ताकि दुनियाभर के लोगों को समान मौके मिल सकें। इसके साथ स्टार्ट अप और स्टैंड अप जैसे प्रोग्राम भी शुरू किए गए हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत सरकार की 'एक्ट ईस्ट पॉलिसी' के चलते आसियान क्षेत्र प्राथमिकता के केंद्र में आया। उन्होंने कहा कि भारत को बदलने का कार्य अभूतपूर्व स्तर पर आगे बढ़ रहा है। हम दिन-रात आसान, प्रभावी और पारदर्शी सरकार के लिए काम कर रहे हैं।

इसके अलावा मोदी ने अर्थव्यवस्था को लेकर लिए गए फैसलों का जिक्र भी किया। उन्होंने कहा कि डिजिटल ट्रांजैक्शन में काफी इजाफा हुआ है। हम लोगों तक पहुंचने के लिए तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने कहा, हम 'मिनिमम गवर्मेंट, मैक्सिमम गवर्नेंस' पर जोर दे रहे हैं। पिछले तीन सालों में हमने करीब 1200 कानूनों को निरस्त कर दिया। हमने कंपनी शुरू करने या दूसरी मंजूरियों के लिए काम को सरल कर दिया है। भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अधिकांश क्षेत्र विदेशी निवेशकों के लिए खुले हैं।

मोदी ने कहा कि भारत में डिजिटल ट्रांजेक्शन बढ़ा है। भारत की अर्थव्यवस्था पहले से बेहतर हुई है। लोगों तक पहुंचने के लिए हमने टेक्नोलॉजी का प्रयोग बढ़ाया है। भारत में बदलाव लाने के लिए तेजी से काम हो रहा है। आसान, प्रभावी और पारदर्शी गवर्नेंस देने के लिए भारत सरकार दिन-रात काम कर रही है।

पीएम ने इस सम्मेलन में जनधन योजना का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि पहले भारत की आबादी के बड़े हिस्से की बैंकिंग सेवाओं तक पहुंच नहीं थी, लेकिन अब जनधन योजना ने कुछ ही महीनों में इस स्थिति को बदल कर रख दिया। इस योजना से लाखों लोगों की जिंदगी में बदलाव आया है।



ट्रंप और पीएम मोदी की मुलाकात

सोमवार को आसियान शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई। वार्ता के बाद पीएम मोदी ने बताया कि राष्ट्रपति ट्रंप से विकास और सहयोग के मुद्दों पर बातचीत हुई।

पीएम मोदी ने बताया कि भारत और अमेरिका के रिश्ते तेजी से गहरे हो रहे हैं। वार्ता के दौरान ट्रंप के साथ मानवता के लिए कुछ बेहतर करने पर चर्चा हुई। बता दें कि पिछले पांच महीने में मोदी की ट्रंप से के साथ यह तीसरी मुलाकात है। 


 


 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement