Advertisement

ह्यूस्टन में कश्मीरी पंडितों से मिले पीएम मोदी, 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में आज होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात दिनों के अमेरिकी दौरे पर हैं। आज उन्होंने ह्यूस्टन में सिख, बोहरा और...
ह्यूस्टन में कश्मीरी पंडितों से मिले पीएम मोदी, 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में आज होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात दिनों के अमेरिकी दौरे पर हैं। आज उन्होंने ह्यूस्टन में सिख, बोहरा और कश्मीरी पंडितों के एक-एक प्रतिनिधिमंडल से अलग-अलग मुलाकात की. इस दौरान प्रधानमंत्री लोगों से बात करते दिखे और फोटो खिंचवाई.। पीएम मोदी आज ही ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मौजूद रहेंगे। मोदी 50,000 से ज्यादा भारतीय-अमेरिकी लोगों को संबोधित करेंगे। रविवार को यहां एनआरजी फुटबॉल स्टेडियम में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम का आयोजन होगा। पोप को छोड़कर, किसी निर्वाचित विदेशी नेता के अमेरिका दौरे पर लोगों का यह सबसे बड़ा जमावड़ा होगा।

यहां जार्ज बुश अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने के तुरंत बाद मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘हाउडी ह्यूस्टन! यहां ह्यूस्टन में दोपहर है। आज और कल इस गतिशील और ऊर्जावान शहर में कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला को लेकर उत्सुक हूं।’’

भारत में अमेरिकी दूत केनेथ जस्टर, अमेरिका में भारतीय दूत हर्षवर्द्धन श्रृंगला और अन्य वरिष्ठ अफसरों ने प्रधानमंत्री की अगवानी की। अगले 24 घंटे में ह्यूस्टन में मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ ‘‘हाउडी मोदी’’ कार्यक्रम में भारतीय अमेरिकी समुदाय और उनके निर्वाचित प्रतिनिधियों को संबोधित करेंगे।

कश्मीरी पंडितों के प्रतिनिधिमंडल में शामिल सुरिंदर कौल ने पीएम मोदी के हाथों को चूम लिया। उन्होंने मोदी से कहा, ''सात लाख कश्मीरी पंडितों की तरफ से आपको धन्यवाद।'' इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आपने जो कष्ट झेला है वो भी कम नहीं है।

सुरिंदर कौल ने बताया, ''पीएम ने कहा कि कश्मीरी पंडितों ने बहुत पीड़ा सही है। हम नया कश्मीर बनाएंगे। मैंने समुदाय की ओर से एक ज्ञापन दिया। उसने स्वीकार कर लिया।''

प्रधानमंत्री से बोहरा समुदाय के लोगों ने भी मुलाकात की। इस दौरान प्रतिनिधिमंडल में शामिल लोगों ने पीएम मोदी को चादर ओढ़ाकर स्वागत किया। पीएम ने लोगों से बात भी की। पीएम मोदी सिख समुदाय से भी मिले। अर्विन (कैलिफोर्निया) के कमिश्नर अविंदर चावला ने कहा कि हमने एक ज्ञापन सौंपा और सिख समुदाय के लिए किए गए कामों के लिए पीएम मोदी का धन्यवाद किया।

अमेरिकी राष्ट्रपति की उपस्थिति बहुत महत्वपूर्ण

अमेरिका रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने एक बयान में कहा था कि ह्यूस्टन के कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति की उपस्थिति बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसा पहली बार होगा कि मोदी के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति भारतीय-अमेरिकी समुदाय के कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि राष्ट्रपति ट्रंप की ओर से दिखाया गया विशेष भाव भारत और अमेरिका के बीच विशेष मित्रता को रेखांकित करता है। यह संबंधों की मजबूती को दर्शाता है तथा अमेरिकी समाज और अर्थव्यवस्था में भारतीय समुदाय के योगदान को प्रदर्शित करता है।

ह्यूस्टन के बाद मोदी जाएंगे न्यूयार्क

ह्यूस्टन के बाद मोदी न्यूयार्क जाएंगे जहां वह 27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र को संबोधित करेंगे। मोदी मंगलवार को ट्रंप से न्यूयार्क में मिलेंगे। पिछले 4 महीने में दोनों नेताओं की यह चौथी बैठक होगी।

इन मुद्दों पर हो सकती है बातचीत

न्यूयार्क की बैठक से आगामी वर्षों के लिए दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों की दिशा तय होने की संभावना है। उम्मीद है कि दोनों नेता बढ़ते द्विपक्षीय व्यापार विवाद के समाधान के प्रयास, रक्षा और ऊर्जा समझौते और अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया सहित विभिन्न द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर बातचीत कर सकते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad