Advertisement

पाकिस्तान ने जारी किया नया नक्शा, कश्मीर-लद्दाख, जूनागढ़ को बताया अपना हिस्सा

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार को पाकिस्तान का नया राजनीतिक नक्शा जारी किया है।...
पाकिस्तान ने जारी किया नया नक्शा, कश्मीर-लद्दाख, जूनागढ़ को बताया अपना हिस्सा

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार को पाकिस्तान का नया राजनीतिक नक्शा जारी किया है। पाकिस्तान के इस नएमानचित्र में गिलगित बालटिस्तान और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) के अलावा पहली बार भारतीय केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर को भी अपने क्षेत्र के तौर पर दिखाया गया है। मंगलवार को पाकिस्तान की कैबिनेट ने इस नए नक्शे को स्वीकृति दे दी है। गौरतलब है कि पाकिस्तान ने यह कदम 5 अगस्त से पहले उठाया है जब जम्मू-कश्मीर से भारत सरकार के आर्टिकल 370 हटाए जाने को एक साल पूरा होने वाला है।

नक्शे को मंजूरी देते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि वो आज बहुत खुश हैं। इमरान खान ने इसे पाकिस्तान के इतिहास में सबसे ऐतिहासिक दिन करार दिया। साथ ही उनका मानना है कि नक्शा पारित करना कश्मीर को पाकिस्तान में मिलाने की ओर पहला कदम है। पीएम खान ने कहा कि आज से पाकिस्तान में यही मानचित्र मान्य रहेगा और स्कूल और कॉलेज में भी यही नक्शा पढ़ाया जाएगा।

जानकारी के अनुसार पाकिस्तान ने इस नए नक्शे में जम्मू कश्मीर के अलावा जूनागढ़, लद्दाख और सर क्रीक को भी शामिल किया है। पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने नक्शे की स्वीकृति के बाद कहा कि उनका लक्ष्य श्रीनगर है। लिहाजा उन्होंने हाल ही में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर स्थित कश्मीर हाई वे का नाम श्रीनगर हाई वे किया था।

इस दौरान इमरान खान ने आगे कहा, “कश्मीर विवाद का हल सिर्फ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों से ही निकल सकता है और पाकिस्तान कश्मीर के लोगों के लिए प्रयास करना जारी रखेगा।” इमरान खान ने कहा, “हमारा मानना है कि कश्मीर विवाद सिर्फ राजनीतिक माध्यम से हल किया जा सकता है सैन्य जरियों से नहीं।”

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad