Advertisement

अब 'कोरोना वैक्सीन' पर साइबर अटैक, फाइजर ने किया बड़ा दावा

एक ओर जहां कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। वहीं कोरोना वैक्सीन को लेकर भी कोशिशें तेज हैं।...
अब 'कोरोना वैक्सीन' पर साइबर अटैक, फाइजर ने किया बड़ा दावा

एक ओर जहां कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। वहीं कोरोना वैक्सीन को लेकर भी कोशिशें तेज हैं। लेकिन इस बीच फाइज़र की वैक्सीन से जुड़ी बड़ी खबर आई है। फाइजर की वैक्सीन से जुड़े रिसर्च पेपर चुराने की कोशिश हुई है। फाइजर और बायोएनटेक ने कहा है कि ब्रिटेन की जिस संस्था यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी के पास उनकी वैक्सीन को अप्रूवल के लिए भेजा गया था, वहां साइबर अटैक हुआ है।

फाइज़र ने दावा किया कि हैकर्स ने वैक्सीन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां चुराने की कोशिश की है। कंपनी ने हालांकि इस बारे में अधिक जानकारी नहीं दी है। बता दें कि इंटरपोल पहले ही ऐसी आशंका जता चुका था।

इन दोनों कंपनियों के दस्तावेजों को ऐसे वक्त पर एक्सेस करने का प्रयास किया गया है जब विश्व के कई देशों में कोविड-19 वैक्सीन देने की मुहिम की शुरुआत हो चुकी है। गौरतलब है कि हाल ही में ब्रिटेन और रूस में भी वैक्सीन लगाने की मुहिम की शुरुआत हुई है और इन दोनों कंपनियों के वैक्सीन पर मुहर लगी है।

फाइजर और बायोएनटेक ने कहा कि उनके वैक्सीन उम्मीदवार से संबंधित दस्तावेजों तक पहुंचने की कोशिश की गई थी, मगर इस घटना के संबंध में और अधिक जानकारी नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि एक्सेस करने वालों को दस्तावेजों तक पहुंचने में सफलता नहीं मिली है।

फाइजर ने एक बयान में कहा कि हम किसी भी व्यक्तिगत डेटा तक पहुंचने से अनजान हैं। वहीं, दोनों कंपनियों का कहना है कि यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी ने हमें आश्वासन दिया है कि साइबरअटैक की समीक्षा करने में अधिक वक्त नहीं लगेगा।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad