Advertisement

पेंडोरा पेपर्स लीक मामला: तेंदुलकर समेत कई भारतीयों के भी नाम का खुलासा, देखें लिस्ट

पेंडोरा पेपर्स के नाम से लीक हुए लाखों दस्तावेज़ों ने भारत सहित 91 देशों और क्षेत्रों में वर्तमान और...
पेंडोरा पेपर्स लीक मामला: तेंदुलकर समेत कई भारतीयों के भी नाम का खुलासा, देखें लिस्ट

पेंडोरा पेपर्स के नाम से लीक हुए लाखों दस्तावेज़ों ने भारत सहित 91 देशों और क्षेत्रों में वर्तमान और पूर्व विश्व नेताओं, राजनेताओं और सार्वजनिक अधिकारियों के वित्तीय रहस्यों को उजागर करने का दावा किया है। सबसे खास बात ये है कि इन दस्तावेजों में मशहूर पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का नाम भी शामिल है। इसके अलावा भारत के 6 और पाकिस्तान के 7 नेताओं के नाम भी शामिल हैं। इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (आईसीआईजे) ने रविवार को जारी अपनी कथित रिपोर्ट में दावा किया कि तेंदुलकर के पास विदेशों में संपत्ति है।


इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स जिसमें यूके में बीबीसी और 'द गार्जियन' अखबार और भारत में 'द इंडियन एक्सप्रेस' शामिल हैं, इन्होंने अपनी जांच में 150 मीडिया आउटलेट्स के बीच दावा किया कि इसने 11.9 मिलियन से अधिक गोपनीय डेटा प्राप्त किया। कई सुपर अमीरों के गुप्त वित्तीय लेन-देन का पता लगाने के लिए फाइलें प्राप्त की।

आईसीआईजे ने अपनी रिपोर्ट में कहा है, "गुप्त दस्तावेजों से अपतटीय संपत्तियों से जुड़े लोगों में भारत के क्रिकेट सुपरस्टार सचिन तेंदुलकर, पॉप संगीत शकीरा, सुपर मॉडल क्लाउडिया शिफर और एक इतालवी डकैत शामिल हैं जिन्हें 'ले द फैट वन' के नाम से जाना जाता है।"


इधर, तेंदुलकर के वकील ने कहा कि क्रिकेट खिलाड़ी का निवेश वैध है और कर अधिकारियों को घोषित कर दिया गया है। शकीरा के वकील ने कहा कि गायिका ने अपनी कंपनियों की घोषणा की है। वहीं शिफ़र के प्रतिनिधियों ने कहा कि सुपरमॉडल यूके में अपने करों का सही भुगतान करती है।"

अपतटीय सौदों से जुड़े राजनेताओं की संख्या को उजागर करने वाले विश्व मानचित्र पर, भारत में छह और पाकिस्तान में सात दिखाया गया है।

निष्कर्ष दावा करते हैं, "आईसीआईजे की नवीनतम जांच, पेंडोरा पेपर्स, पाकिस्तानी राजनीतिक खिलाड़ियों द्वारा अपतटीय कंपनियों के उपयोग पर नए सिरे से ध्यान आकर्षित करती है। इस बार (प्रधान मंत्री इमरान) खान के करीबी लोगों की अपतटीय होल्डिंग्स का खुलासा किया जा रहा है, जिसमें उनके वित्त मंत्री और एक शीर्ष अधिकारी शामिल हैं। "

खान के एक प्रवक्ता ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यदि उनके किसी मंत्री या सलाहकार के पास अपतटीय कंपनियां हैं, तो "उन्हें जवाबदेह ठहराया जाना होगा"।

आईसीआईजे के अनुसार, इसके गुप्त दस्तावेज जॉर्डन के राजा, यूक्रेन, केन्या और इक्वाडोर के राष्ट्रपतियों, चेक गणराज्य के प्रधान मंत्री और पूर्व ब्रिटिश प्रधान मंत्री टोनी ब्लेयर की अपतटीय लेनदेन को उजागर करते हैं। फाइलें रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के "अनौपचारिक प्रचार मंत्री" और रूस, अमेरिका, तुर्की और अन्य देशों के 130 से अधिक अरबपतियों की वित्तीय गतिविधियों को भी प्रकट करती हैं।

आईसीआईजे और उसके मीडिया भागीदारों के निष्कर्ष इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि गुप्त वित्त ने वैश्विक राजनीति में कितनी गहराई से घुसपैठ की है - और इस बात की अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं कि सरकारों और वैश्विक संगठनों ने अपतटीय वित्तीय दुर्व्यवहारों को समाप्त करने में बहुत कम प्रगति क्यों की है।


गुप्त दस्तावेजों के आईसीआईजे विश्लेषण ने देश के नेताओं, कैबिनेट मंत्रियों, राजदूतों और अन्य सहित 336 उच्च-स्तरीय राजनेताओं और सार्वजनिक अधिकारियों से जुड़े अपतटीय आश्रयों में 956 कंपनियों की पहचान की।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad