Home दुनिया अंतरराष्ट्रीय पाकिस्तान ने यूएन प्रतिबंधों को लागू करने के लिए जारी की गाइडलाइन

पाकिस्तान ने यूएन प्रतिबंधों को लागू करने के लिए जारी की गाइडलाइन

आउटलुक टीम - APR 12 , 2019
पाकिस्तान ने यूएन प्रतिबंधों को लागू करने के लिए जारी की गाइडलाइन
पाकिस्तान ने यूएन प्रतिबंधों को लागू करने के लिए जारी की गाइडलाइन
आउटलुक टीम

पाकिस्तान ने देश में संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित किए गए व्यक्तियों और संगठनों के खिलाफ यूएनएससी 1267 प्रतिबंधों को लागू करने के लिए शुक्रवार को दिशानिर्देश जारी किए। पाक  अपनी जमीन पर पल रहे आतंकी संगठनों पर अंकुश लगाने को लेकर भारी अंतरराष्ट्रीय दबाव का सामना कर रहा है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, पाकिस्तान के विदेश विभाग ने गाइडलाइन जारी करते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र के निशाने पर आए लोगों और समूहों के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय दायित्वों को पूरा करने में यह मदद करेगा। विदेश सचिव तहमीना जंजुआ ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रतिबंधों समेत अपने अंतरराष्ट्रीय कानूनी कर्तव्यों को पूरा करने के लिए पाकिस्तान को काफी ध्यान रखना होगा।

पाक विदेश सचिव ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए यह गाइडलाइन सभी स्टेकहोल्डर्स से उनकी जिम्मेदारियों को निभाने में मदद करेगा। विदेश विभाग ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद 1267 (अल कायदा प्रतिबंध व्यवस्था) और सुरक्षा परिषद 1988 (तालिबान प्रतिबंध व्यवस्था) को लागू करने के मामलों की देखरेख करने वाली नैशनल कमिटी द्वारा इस गाइडलाइन को तैयार किया गया था। यूएनएससी 1267 प्रतिबंध समिति और फाइनैंशल ऐक्शन टास्क फोर्स की जरूरतों के हिसाब से अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप स्टेकहोल्डर्स से परामर्श कर गाइडलाइन तैयार की गई।

चौतरफा घिरने के बाद पाक हुआ मजबूर

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था मुश्किल दौर से गुजर रही है। पाकिस्तान को फाइनैंशल ऐक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की ओर से ब्लैकलिस्ट किया जा सकता है। अमेरिकी सांसदों के विरोध की वजह से पाकिस्तान को इंटरनैशनल मॉनेटरी फंड (आईएमएफ) से राहत पैकेज मिलना भी कठिन है। पाकिस्तान अभी तक आर्थिक संकट का मुकाबला खाड़ी देशों से वित्तीय सहायता से करने का प्रयास करता रहा है, लेकिन यह मदद उसके लिए पर्याप्त नहीं है। ऐसे में माना जा रहा है कि पाकिस्तान की इकॉनमी में सुधार के लिए इमरान खान पश्चिमी देशों से मदद लेना चाहते हैं और इस वजह से वह अपनी साख मजबूत करने की कोशिशें कर रहे हैं।

पुलवामा हमले के बाद दुनिया भर में बदनाम हुआ पाक

पुलवामा हमले के बाद दुनियाभर के देशों में आतंकवाद को लेकर पाक बदनाम हो रहा है। आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 40 जवानों के शहीद होने के बाद भारत-पाकिस्तान में तनाव काफी बढ़ गया था। इसके बाद भारतीय जवानों ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर आतंकियों के ठिकानों को नष्ट कर दिया। पाकिस्तान की एयरफोर्स ने जवाबी कार्रवाई की और इस दौरान पड़ोसी मुल्क का एक एफ16 और भारत का एक मिग21 गिर गया। भारतीय पायलट जेट से निकलने में कामयाब रहे पर पीओके में गिरने के कारण पाक सेना ने उन्हें हिरासत में ले लिया। हालांकि जल्द ही पाक ने भारतीय पायलट अभिनंदन वर्तमान को भारत को सौंप दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से