Advertisement

पाक विदेश मंत्री बोले, 'जैश ने पुलवामा हमला किया, हमें भरोसा नहीं'

पुलवामा अटैक के बाद भारत और अंतरराष्ट्रीय समुदाय की ओर से जबरदस्त दबाव का सामना कर रहे पाकिस्तान की...
पाक विदेश मंत्री बोले, 'जैश ने पुलवामा हमला किया, हमें भरोसा नहीं'

पुलवामा अटैक के बाद भारत और अंतरराष्ट्रीय समुदाय की ओर से जबरदस्त दबाव का सामना कर रहे पाकिस्तान की पैंतरेबाजी जारी है। अब पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी पुलवामा आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी लेने वाले आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर का तब बचाव करते दिखे, जब उन्होंने बीबीसी को दिए गए एक इंटरव्यू में साफ शब्दों में कहा कि हमने जैश से पूछा और उन्होंने अटैक की जिम्मेदारी से इनकार किया है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री द्वारा इंटरव्यू में दिए गए इस बयान के बाद उनकी काफी आलोचना हो रही है। बता दें कि एक दिन पहले ही पाक विदेश मंत्री ने कहा था कि मसूद अजहर बहुत बीमार है और घर से बाहर भी नहीं निकल सकते।

युद्ध का कदम दोनों देशों के लिए साबित होगा आत्मघाती

कुरैशी ने कहा है कि दोनों देशों के बीच अमन और शांति तभी कायम हो सकती है जब मिलकर एक मंच पर बात करें। उन्होंने साफ कहा कि दोनों देशों के बीच युद्ध से कोई हल नहीं निकलने वाला है। विदेश मंत्री ने कहा कि इस समय भारत और पाकिस्तान दोनों देश परमाणु हथियारों से लैश हैं ऐसे में युद्ध की कल्पना करना भी ठीक नहीं है। अगर फिर भी युद्ध होता है तो यह कदम दोनों देशों के लिए आत्मघाती साबित होगा।

पुलवामा हमले में जैश के हाथ पर कुरैशी को संदेह

वहीं, जब संवाददाता ने जैश-ए-मोहम्मद की पुलवामा हमले की जिम्मेदारी लेने पर सवाल पूछा तो कुरैशी ने तत्परता से कहा कि उन्होंने ऐसा नहीं किया। कुरैशी ने कहा, 'जिम्मेदारी लेने को लेकर काफी असमंजस है। हमारे यहां के कुछ लोगों ने जैश के टॉप लीडरशिप से बात की है। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि यह हमला उन्होंने नहीं किया।'  पत्रकार ने जब उनसे पूछा कि वो कौन लोग हैं, क्या सरकार के लोग है तो जवाब में कुरैशी ने कहा कि नहीं हमारे लोग हैं... ऐसे लोग जो उनके संपर्क में हैं।

पुलवामा हमले में 40 जवान हुए शहीद

पुलवामा हमले में आत्मघाती आतंकी ने सीआरपीएएफ के काफिले की एक गाड़ी को उड़ा दिया था। इस घटना में 40 जवान शहीद हो गए थे। हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। आतंकवादियों के इस कायराना हरकत के बाद देश भर में गुस्से का माहौल था।

बालाकोट एयर स्ट्राइक पर पूछे सवाल

पाक विदेश मंत्री ने एयर स्ट्राइक को लेकर कहा कि भारत जिस आतंकी कैंप पर एयर स्ट्राइक कर 300 आतंकियों को खत्म करने की बात कर रहा है, उसके बारे में हमें अभी प्रमाण नहीं दिखे। कुरैशी ने अपनी सरकार का बचाव करते हुए कहा कि हमारी सरकार नई मानसिकता की सरकार है। हम किसी भी देश के खिलाफ आतंकवाद को बढ़ावा नहीं दे सकते यहां तक कि भारत के खिलाफ भी नहीं। पत्रकार ने जब उनसे पूछा कि क्या आप मानते हैं कि पूर्व में पाक सरकारों ने ऐसी गलती की है तो कुरैशी सवाल को टालते हुए अपनी सरकार के बचाव में उतर गए।

मसूद अजहर पाकिस्तान में है और बहुत बीमार है: पाक विदेशमंत्री

इससे पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में माना कि अजहर पाकिस्तान में है। जब कुरैशी से मसूद अजहर के बारे में पूछा गया, तो पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने कहा कि उनके पास जो सूचना है, उसके मुताबिक मसूद अजहर पाकिस्तान में है और बहुत बीमार है। कुरैशी ने कहा कि अजहर इस हद तक बीमार है कि वह अपने घर से बाहर नहीं निकल सकता।

जब कुरैशी से पूछा कि क्या पाकिस्तान मसूद अजहर को गिरफ्तार करेगा तो उन्होंने कहा कि अगर भारत के पास सबूत है तो साझा करे, ताकि लोगों (पाकिस्तानी) और जूडिशरी को संतुष्ट किया जा सके। खास बात यह है कि पुलवामा अटैक के बाद भारत ने पाकिस्तान को डॉजियर सौंपा है, जिसमें आत्मघाती हमले के पीछे जैश-ए-मोहम्मद के हाथ होने का पुख्ता सबूत भी दिया है। इसके बाद भी पाकिस्तान का झूठ बोलना जारी है। खुद जैश-ए-मोहम्मद ने पुलवामा अटैक की जिम्मेदारी ली थी। जैश ने प्रॉपगैंडा के तहत आत्मघाती हमलावर आदिल का हमले से पहले का एक वीडियो भी जारी किया था, जिसमें वह खुद को जैश का आदमी बता रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad