Advertisement

ओमिक्रोन:नए वैरिएंट ने बढ़ाया खतरा, अलर्ट पर दुनिया, डब्ल्यूएचओ ने कहा- सतर्क रहें

दक्षिण अफ्रीका में पहचाने जाने के कुछ ही दिनों बाद, कोरोनावायरस का नया संभावित रूप अधिक संक्रामक...
ओमिक्रोन:नए वैरिएंट ने बढ़ाया खतरा, अलर्ट पर दुनिया, डब्ल्यूएचओ ने कहा- सतर्क रहें

दक्षिण अफ्रीका में पहचाने जाने के कुछ ही दिनों बाद, कोरोनावायरस का नया संभावित रूप अधिक संक्रामक ओमिक्रोन वैरिएंट यूरोपीय देशों समेत दुनियाभर के अन्य देशों में पाए गए हैं। अब दुनिया भर की सरकारें इसकी प्रसार को रोकने के लिए हाथ-पांव मार रही हैं। इस बीच डब्ल्यूएचओ ने भी चेतावनी जारी की है।

कोरोना वायरस संक्रमण के नए स्वरूप का पता चलने और कई स्थानों पर संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दक्षिणपूर्वी एशिया क्षेत्र के देशों से शनिवार को कहा कि वे सतर्कता बढ़ाएं और जन स्वास्थ्य सेवा एवं सामाजिक उपायों को मजबूत करें।
डब्ल्यूएचओ ने कहा कि उत्सवों और समारोहों में सभी एहतियाती उपाय किये जाने चाहिए और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचना चाहिए।

इस बीच यूके ने शनिवार को दो मामले मिलने के बाद मास्क पहनने और अंतरराष्ट्रीय आगमन के परीक्षण पर अपने नियमों को कड़ा किया। जर्मनी और इटली में शनिवार को नए मामलों की पुष्टि की गई, जिसमें बेल्जियम, इज़राइल और हांगकांग ने भी बताया कि यात्रियों में वैरिएंट पाया गया है।

अमेरिका में, सरकार के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ एंथनी फौसी ने कहा कि उन्हें आश्चर्य नहीं होगा यदि ओमिक्रोन संस्करण पहले से ही संयुक्त राज्य अमेरिका में भी था।
फौसी ने एनबीसी टेलीविजन पर कहा, "हमने अभी तक इसका पता नहीं लगाया है, लेकिन जब आपके पास एक वायरस है जो इस डिग्री की संप्रेषणशीलता दिखा रहा है …

इस आशंका के कारण कि नए संस्करण में टीकों द्वारा दी जाने वाली सुरक्षा के लिए अधिक प्रतिरोधी होने की क्षमता है, दुनिया भर में चिंताएं बढ़ रही हैं कि महामारी और संबंधित लॉकडाउन प्रतिबंध उम्मीद से कहीं अधिक समय तक बने रहेंगे।

दुनिया भर में पांच मिलियन से अधिक लोगों की जान लेने का दावा करने वाली महामारी की शुरुआत के लगभग दो साल बाद, देश हाई अलर्ट पर हैं। कई लोगों ने पहले ही दक्षिणी अफ्रीका से उड़ानों पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिया है।

ब्रिटेन में, प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि इंग्लैंड में नए संस्करण के लिए दो लोगों के सकारात्मक परीक्षण के बाद “लक्षित और एहतियाती उपाय” करना आवश्यक था।उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया, "अभी यह इस नए संस्करण के प्रसार और प्रसार को धीमा करने और हमारे बचाव को अधिकतम करने के लिए कार्रवाई का जिम्मेदार तरीका है।"

घोषित उपायों के बीच, जॉनसन ने कहा कि इंग्लैंड में आने वाले किसी भी व्यक्ति को उनके आगमन के बाद दूसरे दिन कोविड -19 के लिए एक पीसीआर परीक्षण करना होगा और एक नेगेटिव परीक्षण प्रदान करने तक सेल्फ क्वारनटीन करना होगा। और अगर कोई ओमिक्रॉन संस्करण के लिए सकारात्मक परीक्षण करता है, तो उन्होंने कहा कि उनके करीबी संपर्कों को उनकी टीकाकरण स्थिति की परवाह किए बिना 10 दिनों के लिए आत्म-पृथक करना होगा - वर्तमान में करीबी संपर्कों को पूरी तरह से टीकाकरण होने पर क्वारनटीन नियमों से छूट दी गई है।

उन्होंने यह भी कहा कि दुकानों और सार्वजनिक परिवहन पर मास्क पहनने की आवश्यकता होगी और कहा कि वैज्ञानिकों के स्वतंत्र समूह जो ब्रिटिश सरकार को कोरोनावायरस टीकों के रोलआउट पर सलाह देते हैं, उनको टीकाकरण कार्यक्रम में तेजी लाने के लिए कहा गया है। इसमें बूस्टर कार्यक्रम को युवा आयु समूहों तक विस्तारित करना, दूसरी खुराक और बूस्टर के बीच की समय अवधि को कम करना और बड़े बच्चों को दूसरी खुराक लेने की अनुमति देना शामिल हो सकता है।
उन्होंने कहा, "आज से हम बूस्टर अभियान को बढ़ावा देने जा रहे हैं।"

ब्रिटिश सरकार ने रविवार से देश की यात्रा लाल सूची में चार और देशों - अंगोला, मलावी, मोज़ाम्बिक और जाम्बिया को भी जोड़ा। छह अन्य - बोत्सवाना, इस्वातिनी (पूर्व में स्वाज़ीलैंड), लेसोथो, नामीबिया, दक्षिण अफ्रीका और ज़िम्बाब्वे को शुक्रवार को जोड़ा गया। इसका मतलब है कि उन गंतव्यों से आने वाले किसी भी व्यक्ति को क्वारनटीन करना होगा।

कई देशों ने पिछले कुछ दिनों में ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, यूरोपीय संघ, ईरान, जापान, थाईलैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित विभिन्न दक्षिणी अफ्रीकी देशों पर प्रतिबंध लगा दिया है। उड़ानों पर प्रतिबंध के बावजूद, इस बात को लेकर चिंता बढ़ रही है कि दुनिया भर में पहले से ही इस संस्करण को व्यापक रूप से वरीयता दी जा चुकी है।

इटली और जर्मनी ओमिक्रॉन संस्करण के पुष्ट मामलों की रिपोर्ट करने वाले नवीनतम देश हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की तकनीकी सलाहकार समिति ने कोरोना वायरस के नये स्वरूप को ‘ओमिक्रोन’ नाम दिया है और इसे ‘बेहद संक्रामक चिंताजनक स्वरूप’ करार दिया है। इससे पहले इस श्रेणी में कोरोना वायरस का ‘डेल्टा’ स्वरूप था जिसके कारण यूरोप और अमेरिका के कई हिस्सों में बड़ी संख्या में लोगों की जान गई थी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement