Home » दुनिया » अंतरराष्ट्रीय » सीमा पर तनाव के बीच चीन जाएंगे एनएसए डोभाल

सीमा पर तनाव के बीच चीन जाएंगे एनएसए डोभाल

JUL 14 , 2017
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल जुलाई के अंतिम सप्ताह में बीजिंग जाएंगे। डोभाल चीन में होने वाली ब्रिक्स देशों के एनएसए की बैठक में शिरकत करेंगे। इस दौरान वे चीनी स्टेट काउंसलर यांग जिची के साथ भी मुलाकात कर सकते हैं।

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल इस महीने के आखिर में चीन जाएंगे। चीन में डोभाल ब्रिक्स देशों की बैठक में भाग लेंगे। डोभाल ब्रिक्स देशों, ब्राजील, रूस, भारत, चीन और साउथ अफ्रीका (ब्रिक्स) के एनएसए की मीटिंग में शामिल होने के लिए चीन जाएंगे। यह बैठक चीन की राजधानी पेइचिंग में 26-27 जुलाई को होनी है।

Advertisement

सिक्कीम क्षेत्र में भारत चीन सीमा पर दोनों देशों के बीच गतिरोध बना हुआ है। चीन का कहना है कि भारत ने सीमा का उल्लंघन किया है और उसके सैनिकों ने चीन की सीमा में बन रही सड़क के काम को रुकवाया है। उधर भारत पहले ही चीन के आरोपों को नकार चुका है। लेकिन चीन अड़ा हुआ है कि जब तक भारत डोकलाम से अपने सैनिक वापस नहीं बुलाता, भारत से बातचीत नहीं हो सकती।

उधर आज यानी शुक्रवार को इस मुद्दे पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी नई दिल्ली में सर्वदलीय बैठक बुलाई है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह बैठक में चीन के साथ उपजे गतिरोध की स्थिति से जुड़ी जानकारी देंगे। बताया गया है कि बैठक का मकसद 17 जुलाई से शुरू हो रहे मॉनसून सत्र से पहले विपक्षी दलों को विश्वास में लेना है।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.