Advertisement

अब बाजार में नकली कोरोना वैक्सीन आने का डर, विशेषज्ञों ने दी चेतावनी

कोरोना वायरस महामारी का संक्रमण पूरी दुनिया में जारी है। वहीं वैज्ञानिक वैक्सीन ढूंढने की दिशा में...
अब बाजार में नकली कोरोना वैक्सीन आने का डर, विशेषज्ञों ने दी चेतावनी

कोरोना वायरस महामारी का संक्रमण पूरी दुनिया में जारी है। वहीं वैज्ञानिक वैक्सीन ढूंढने की दिशा में अपनी कोशिश तेज कर दिए हैं। लेकिन अब कोरोना के फेक वैक्सीन की बिक्री का भी डर बढ़ गया है। ब्रिटेन के नेशनल क्राइम एजेंसी के अधिकारियों ने ये चेतावनी दी है कि बाजार में कोरोना वायरस की फेक वैक्सीन्स बेची जा सकती हैं। जैसे ही कोरोना की किसी वैक्सीन की बिक्री की घोषणा की जाती है इसके साथ ही अपराधी नकली वैक्सीन बाजार में उतार सकते हैं।

independent.co.uk की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन के अधिकारियों ने फेक कोरोना वैक्सीन की बिक्री रोकने के लिए कार्रवाई भी शुरू कर दी है। अधिकारियों का कहना है कि महामारी के शुरुआती दिनों में अपराधियों ने नकली पीपीई वगैरह बेचने का भी प्रयास किया था। 

ब्रिटेन के नेशनल क्राइम एजेंसी के इकोनॉमिक क्राइम सेंटर के डायरेक्टर जनरल ग्रेएम बिगर ने कहा है कि वैक्सीन को लेकर फर्जीवाड़ा किए जाने का बड़ा खतरा पैदा हो गया है। उन्होंने कहा कि जैसे ही वैक्सीन तैयार हो जाएगी, लोगों को फर्जी वैक्सीन ऑफर करने वाले गैंग सक्रिय हो जाएंगे। इसे रोकने के लिए हम पहले से तैयारी कर रहे हैं।

प्रमुख ब्रिटिश अधिकारी ने कहा, "अपराधियों का गैंग कोरोना वायरस को लेकर कई प्रकार की आपराधिक घटनाओं को अंजाम दे रहा है। फेक कोरोना टेस्ट भी बेचने का प्रयास किया गया था। इससे पहले अमेरिका और ब्रिटेन के अधिकारियों ने बताया था कि वैक्सीन निर्माण से जुड़े कई संस्थानों पर हैकर्स ने अटैक किए हैं। वैक्सीन से जुड़ी जानकारी चोरी करने के इरादे से हैकर्स ने ये हमले किए थे।"

फाइजर, ऑक्सफोर्ड और नोवावैक्स समेत कई कंपनियों की वैक्सीन्स ट्रायल के अंतिम चरण में हैं। उम्मीद की जा रही है कि कुछ ही माह में वैक्सीन बाजार में आ सकती है। फाइजर कंपनी ने हाल ही में दावा किया था कि 90 प्रतिशत लोगों में वैक्सीन प्रभावी पाई गई।

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad