Advertisement

हमारे साथ भारत ने नहीं किया बहुत अच्छा व्यवहार, बड़ा व्यापार समझौता अभी नहीं: ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान अमेरिका के साथ ट्रेड डील पर आशंका के बादल...
हमारे साथ भारत ने नहीं किया बहुत अच्छा व्यवहार, बड़ा व्यापार समझौता अभी नहीं: ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान अमेरिका के साथ ट्रेड डील पर आशंका के बादल घिर गए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के साथ व्यापार समझौता पर आशंका जाहिर की है। ट्रंप ने कहा कि वह भारत के साथ एक बहुत बड़ी ट्रेड डील करना चाहते हैं, मगर उन्हें नहीं मालूम कि यह अमेरिकी चुनाव से पहले हो पाएगी या फिर नहीं। वहीं भारत और अमेरिकी के व्यापारिक रिश्ते पर ट्रंप ने कहा कि भारत ने हमारे साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया है। लेकिन उन्होंने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि उन्हें भारत दौरे से काफी उम्मीदें हैं। वह उन्हें बहुत पसंद करते हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप 24 फरवरी को भारत दौरे पर आ रहे हैं। माना जा रहा था कि अमेरिका और भारत के बीच इस दौरान एक बड़े द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर हो सकते हैं। ट्रंप से जब इस बात को लेकर प्रश्न पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'हम भारत के साथ एक बहुत बड़ा व्यापार समझौता करना चाहते हैं। हम यह करेंगे। मुझे नहीं पता कि क्या यह अमेरिकी चुनाव से पहले संभव हो पाएगी। मगर हम भारत के साथ एक बड़ी ट्रेड डील करने जा रहे हैं।' सूत्रों के अनुसार, अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ भारतीय दौरे पर नहीं आ रहे हैं। हालांकि, अधिकारियों ने इसे पूरी तरह खारिज नहीं किया है।

'मुझे पीएम मोदी पसंद हैं, मगर...'

भारत के साथ संबंधों संबंधों से असंतोष जाहिर करते हुए उन्होंने कहा, 'भारत ने हमारे साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया है।' हालांकि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की और बताया कि वह भारतीय दौरे के लिए उत्सुक हैं। ट्रंप ने कहा, 'मैं पीएम मोदी को बहुत पसंद करता हूं। उन्होंने मुझे बताया कि एयरपोर्ट और कार्यक्रम स्थल के बीच 70 लाख लोग होंगे। स्टेडियम, मुझे पता है कि यह सेमी अंडर कंस्ट्रक्शन है, लेकिन यह दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम होगा। इसलिए यह बहुत दिलचस्प होगा।....मुझे आशा है आप इसे पसंद करेंगे।'

दो दिन के भारत दौरे पर ट्रंप

व्हाइट हाउस ने 10 फरवरी को ऐलान किया था कि डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी और 25 फरवरी को भारत दौरे पर आएंगे। ट्रंप अहमदाबाद और नई दिल्ली में रहेंगे। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था, 'वे (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) मेरे दोस्त हैं, वे बेहद शानदार इंसान हैं। मैं भारत जाने के इंतजार में हूं, हम लोग इस महीने के अंत में भारत जा रहे हैं।' ट्रंप ने कहा कि इस सप्ताह के अंत में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad