Home दुनिया अंतरराष्ट्रीय पाकिस्तान ने ईद पर विशेष कार्यक्रमों के प्रसारण पर लगाई रोक

पाकिस्तान ने ईद पर विशेष कार्यक्रमों के प्रसारण पर लगाई रोक

आउटलुक टीम - AUG 12 , 2019
पाकिस्तान ने ईद पर विशेष कार्यक्रमों के प्रसारण पर लगाई रोक
'कश्मीरी भाइयों की भावनाओं को' न पहुंचे ठेस, पाक ने ईद पर विशेष कार्यक्रमों के प्रसारण पर लगाई रोक
File Photo
आउटलुक टीम

पाकिस्तान ने बकरीद के मौके पर पाकिस्तानी चैनलों के ईद पर विशेष प्रोग्राम पर रोक लगा दी है। पाकिस्तान मीडिया नियामक प्राधिकरण ने मीडिया आउटलेट्स से कहा है कि वे बकरीद (ईद-उल-अजहा) पर विशेष कार्यक्रमों को प्रसारित न करें क्योंकि यह न केवल पाकिस्तान की भावनाओं को बल्कि कश्मीर के लोगों को भी आहत कर सकता है।

एक अधिसूचना में पाकिस्तान मीडिया नियामक प्राधिकरण ने कहा, 'कश्मीर के साथ एकजुटता को लेकर बकरीद को धार्मिक घटना के रूप में सादगी के साथ मनाया जाएगा। इसलिए यह अनुरोध किया जाता है कि कोई विशेष कार्यक्रम (पहले से रिकॉर्ड या नियोजित) लाइव न हो। बकरीद के जश्न के रूप में प्रसारित होने के कारण न केवल पाकिस्तान बल्कि कश्मीर के लोगों की भावनाओं को भी चोट पहुंच सकती है।' इस दिन पाकिस्तानी टीवी चैनलों को अपने लोगो ब्लैक एंड व्हाइट रखने की सलाह दी गई है।

ईद पर पाकिस्तान का नया पैंतरा

पाकिस्तान टुडे की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 14 अगस्त को पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस कश्मीरियों के साथ मिलकर मनाएंगे। इसी तरह, पाकिस्तानी मीडिया नियामक प्राधिकरण ने कहा कि 15 अगस्त जिस दिन भारत का स्वतंत्रता दिवस है उसे काला दिवस के रूप में मनाया जाएगा और इस दिन पाकिस्तान के राष्ट्रीय ध्वज को आधा झुकाया जाएगा।

पाक डिबेट शो में भारतीयों को आमंत्रण नहीं

इससे पहले 8 अगस्त को इलेक्ट्रॉनिक मीडिया नियामक ने समाचार चैनलों को किसी भी प्रकार की टिप्पणियों और विश्लेषण के लिए अपने टॉक शो में किसी भी भारतीय सेलिब्रिटी, राजनेता, पत्रकार और विश्लेषक को आमंत्रित नहीं करने का निर्देश दिया था।

टू नेशन थ्‍योरी को टेलीकास्‍ट करें चैनल

सिर्फ इतना ही नहीं,15 अगस्‍त से जुड़े आदेश में कहा गया है कि चैनल्‍स दो देशों वाली थ्‍योरी को टीवी पर दिखाएं। चैनल्‍स यह बताएं कि भारत में मुसलमानों और दूसरे अल्‍पसंख्‍यक समुदाय पर कश्‍मीर में कितना अत्‍याचार किया जा रहा है।

पाकिस्‍तान ने लॉन्‍च किया 'से नो टु इंडिया' कैंपेन

पाकिस्‍तान ने भारत के खिलाफ, 'से नो टु इंडिया' कैंपेन लॉन्‍च कर दिया है। इस कैंपेन को शुक्रवार को लॉन्‍च किया गया है और पाकिस्‍तान ने इस कैंपेन के जरिए भारत के साथ हर तरह के सांस्‍कृतिक सहयोग को तोड़ने का ऐलान कर दिया है। 'से नो टु इंडिया,' इस स्‍लोगन के साथ कैंपेन को पाकिस्‍तान के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से लॉन्‍च किया गया है। नए निर्देशों के साथ हर तरह के भारतीय कंटेंट को अब रोक दिया जाएगा।

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने से बौखलाया पाक 

पाकिस्तान का यह कदम भारत सरकार द्वारा 5 अगस्त 2019 को अनुच्छेद-370 को खत्म करने की घोषणा के बाद सामने आया, जिसने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा दिया और राज्य को विधायिका के साथ केंद्रशासित प्रदेश में बदल दिया। इस आदेश ने लद्दाख को जम्मू-कश्मीर से अलग कर दिया और उसे केंद्रशासित प्रदेश के रूप में स्थापित कर दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से