Advertisement

कोरोना के बाद चीन में एक और वायरस, अब तक 7 की मौत, 60 से ज्यादा संक्रमित: रिपोर्ट

कोरोना वायरस के बाद चीन में एक नई संक्रामक बीमारी से सात लोगों की मौत हो गई है और 60 से अधिक लोग इससे...
कोरोना के बाद चीन में एक और वायरस, अब तक 7 की मौत, 60 से ज्यादा संक्रमित: रिपोर्ट

कोरोना वायरस के बाद चीन में एक नई संक्रामक बीमारी से सात लोगों की मौत हो गई है और 60 से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं। चीन के सरकारी मीडिया ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए इंसानों के बीच संक्रमण फैलने की आशंका को लेकर चेतावनी जारी की। पूर्वी चीन के जियांग्सू प्रांत में साल की पहली छमाही में एसएफटीएस वायरस से 37 से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं।

खांसी-बुखार के लक्षण

सरकारी ग्लोबल टाइम्स ने खबरों के हवाले से कहा कि बाद में पूर्वी चीन के अन्हुई प्रांत में 23 लोगों के संक्रमित होने का पता चला। इस वायरस से संक्रमित जियांग्सू की राजधानी नानजियांग की एक महिला को शुरू में खांसी और बुखार के लक्षण दिखाई दिये थे। डॉक्टरों को उसके शरीर में ल्यूकोसाइट और प्लेटलेट के कम होने का पता चला। एक महीने के इलाज के बाद उसे अस्पताल से छुट्टी दी गई।

नया नहीं है वायरस

रिपोर्ट के अनुसार, अन्हुई और पूर्वी चीन के झेजियांग प्रांत में कम से कम सात लोगों की वायरस से मौत हो गई। एसएफटीएस वायरस नया नहीं है। चीन में 2011 में इसका पता चला था। विषाणु विज्ञानियों का मानना है कि यह संक्रमण पशुओं के शरीर पर चिपकने वाले किलनी (टिक) जैसे कीड़े से मनुष्य में फैल सकता है और फिर मानव जाति में इसका प्रसार हो सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad