NAB has ordered an inquiry against former PM Nawaz Sharif for allegedly laundering $4.9 billion to India : Outlook Hindi
Home » दुनिया » अंतरराष्ट्रीय » नवाज शरीफ पर भारत में पांच अरब डॉलर जमा करने का आरोप, जांच शुरू

नवाज शरीफ पर भारत में पांच अरब डॉलर जमा करने का आरोप, जांच शुरू

MAY 08 , 2018

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और अन्य पर भारत में करीब पांच अरब डॉलर का काला धन जमा करने का आरोप लगा है। पाकिस्तान के नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (एनएबी) ने एक स्थानीय मीडिया रिपोर्ट का संज्ञान लेते हुए पूरे मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

पाकिस्तानी मीडिया की खबरों के मुताबिक, नवाज शरीफ और अन्य ने भारत में कथित तौर पर 4.9 अरब डॉलर अवैध ध्‍ान जमा किए हैं। इस घटना का वर्ल्ड बैंक के माइग्रेशन ऐंड रेमिटंस बुक 2016 में भी जिक्र है। एनएबी के मुताबिक, भारत के वित्त मंत्रालय को ये रकम भेजी गई, जिसके बाद भारत का विदेशी मुद्रा भंडार अचानक तेजी से बढ़ा और पाकिस्तान में तेजी से गिरावट देखने को मिली हैं। फिलहाल भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 496 अरब डॉलर है, जबकि पाकिस्तान का 17.7 अरब डॉलर है।

गौरतलब है कि नवाज शरीफ पर पहले से ही भ्रष्टाचार के तीन मामले चल रहे हैं। भ्रष्टाचार की वजह से ही पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें पहले पीएम पद के लिए अयोग्य घोषित किया और बाद में किसी भी सार्वजनिक पद के लिए जीवनभर के लिए अयोग्य घोषित कर दिया।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.