Home दुनिया अंतरराष्ट्रीय दुनियाभर में कोरोना वायरस से 3.34 लाख से ज्यादा की मौतें, अमेरिका में 16 लाख से ज्यादा मामले

दुनियाभर में कोरोना वायरस से 3.34 लाख से ज्यादा की मौतें, अमेरिका में 16 लाख से ज्यादा मामले

आउटलुक टीम - MAY 22 , 2020
दुनियाभर में कोरोना वायरस से 3.34 लाख से ज्यादा की मौतें, अमेरिका में 16 लाख से ज्यादा मामले
दुनियाभर में कोरोना वायरस से 3.34 लाख से ज्यादा की मौतें, अमेरिका में 16 लाख से ज्यादा मामले
आउटलुक टीम

दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले 51 लाख के पार हो चुके हैं। वहीं इस वायरस से 3.34 लाख से अधिक लोगों की मौत भी हो गई है। अमेरिका में भी संक्रमण के मामले 16 लाख से अधिक हो गए, उसके बाद रूस, ब्राज़ील और ब्रिटेन में सबसे अधिक मामले पाए गए हैं।

बीते चौबीस घंटों में दुनिया भर में कोरोना वायरस के 106,000 ताज़ा मामले दर्ज किए जाने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी दी है कि कोरोना महामारी जल्द पीछा नहीं छोड़ेगी। ये पहली बार है जब एक दिन में इतनी बड़ी तादाद में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं। इससे पहले डब्ल्यूएचओ के निदेशक टेड्रॉस एडहॉनम गीब्रियेसुस ने बुधवार को चेतावनी दी थी कि अमीर मुल्क जहां लॉकडाउन से उबरने का प्रयास कर रहे हैं वहीं ये वायरस अब ग़रीब मुल्कों में पैर पसार रहा है।

ब्राजील में 20 हज़ार से ज्यादा की मौत

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक ब्राज़ील में कोरोना वायरस के कारण मरने वालों का आँकड़ा अब 20 हज़ार के पार हो गया है। बुधवार को इस वायरस की वजह से यहां 1,188 लोगों की मौत हुई जिसके बाद यहां मरने वालों का आँकड़ा अब 20,047 पहुंच चुका है। ब्राज़ील में बुधवार को कोरोना संक्रमण के 18,508 ताज़ा मामले भी सामने आए हैं जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की तादाद अब 310,087 हो गई है। इस मामले में अमरीका और रूस के बाद, ब्राज़ील तीसरे नंबर पर है। वहीं गुरुवार को कोरोना के कारण होने वाली मौतों के आँकड़ों के जारी किए जाने से थोड़ी देर पहले राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने कहा था कि कोरोना महामारी के ख़तरे को “बढ़ाचढ़ा कर दिखाया जा रहा है“ और इसमें “काफ़ी हद तक प्रोपोगैंडा शामिल“ है।
इस कारण ब्राज़ील में नागरिकों में डर फैल रहा है।

दो माह में पहली बार स्पेन में सबसे कम केस

स्पेन के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक गुरुवार को देश में कोरोना संक्रमण के केवल 48 मामले दर्ज किए गए हैं जो बीते दो माह में सबसे कम हैं। इससे पहले 16 मार्च को देश में कोरोना संक्रमण के 50 मामले दर्ज किए गए थे। स्पेन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने पुष्टि की है कि देश में हर रोज होने वाली मौतों में गिरावट दर्ज की गई है और गुरुवार को सिर्फ़ 48 मौतें हुई हैं। मंगलवार को ये संख्या 83 थी लेकिन बुधवार को ये गिरकर 95 हो गई लेकिन 16 मार्च के बाद पहली बार 50 से भी कम मौतें गुरुवार को दर्ज की गई। मंत्रालय के अनुसार देश में 482 नए संक्रमण के मामलों का पता चला है जिसके बाद ये संख्या 2.33 लाख से अधिक हो गई है। वहीं स्पेन में 27,940 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है।

नेपाल में 30 नए मामलों की पुष्टि

नेपाल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि नेपाल में आज सुबह 30 नए कोरोना मामलों की पुष्टि हुई। इसके बाद अब कुल मामलों की संख्या अब 487 हो गई है इसमें 49 ठीक और 3 मौतें शामिल हैं।

बांग्लादेश में बढ़ रहा प्रकोप

बांग्लादेश ने कहा है कि बीते 24 घंटों में देश में कोरोना के 1,773 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद अब देश में कोरोना वायरस से संक्रमितों का कुल आँकड़ा 28,511 तक पहुंच गया है। कोरोना महामारी के बीच बांग्लादेश हाल के सालों में आए विनाशकारी तूफ़ान अंफन से भी जूझ रहा है।

अफगानिस्तान के अस्पतालों में जगह कम पड़ी

अफ़ग़ानिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश में मौजूद अस्पतालों में कोरोना वायरस संक्रमित मरीज़ों के लिए बिस्तर कम पड़ रहे हैं। इस युद्धग्रस्त देश की राजधानी काबुल में लगातार दूसरे दिन बड़ी संख्या में कोरोना वायरस के मामले दर्ज किए गए हैं।

चीन के वुहान में जंगली जानवर खाने पर रोक

चीन के जिस शहर से कोरोना वायरस संक्रमण शुरू हुआ था वहां अब आधिकारिक तौर पर जंगली जानवरों के मांस खाने पर पाबंदी लगा दी गई है। वुहान म्युनिसिपल गवर्नमेंट ने संरक्षित जंगली जानवरों और दूसरे जंगली के मांस खाने, उनका शिकार करने और उन्हें पालने पर प्रतिबंधित लगा दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से