Advertisement

कोरोना से दुनिया भर में 2 लाख 76 हजार से ज्यादा मौतें, अमेरिका में मृतकों की संख्या 78 हजार के पार

दुनिया भर में कोरोना वायरस से अब तक 2 लाख 76 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। वहीं 40 लाख से अधिक संक्रमण के...
कोरोना से दुनिया भर में 2 लाख 76 हजार से ज्यादा मौतें, अमेरिका में मृतकों की संख्या 78 हजार के पार

दुनिया भर में कोरोना वायरस से अब तक 2 लाख 76 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। वहीं 40 लाख से अधिक संक्रमण के मामले भी हो गए हैं। वहीं, अमेरिका में यह महामारी जमकर तबाही मचा रही है। यहां अब मरने वालों की संख्या 78 हजार के पार पहुंच गई है। जबकि संक्रमितों की संख्या 13,21,785 पहुंच गई है।

ब्रिटेन की बात करें तो यह कोरोना से होने वाली मौत के मामले में इटली और स्पेन से आगे निकलकर अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। ब्रिटेन में कोरोना से अब तक 31,000 लोग जान गंवा चुके हैं। उधर, अफ्रीका में भी हालात खतरनाक होते जा रहे हैं। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, संक्रमण से यदि सख्ती के साथ नहीं निपटा गया तो अफ्रीका में 83 हजार से 1.90 लाख लोग तक मारे जा सकते हैं जबकि संक्रमण की संख्या 2.9 करोड़ से 4.4 करोड़ तक पहुंच सकती है।

अमेरिका में बेरोजगारी दर 14.7 फीसदी पहुंची

अमेरिका में अप्रैल में बेरोजगारी दर 14.7 फीसदी रही, जो महामंदी के बाद उच्चतम रिकॉर्ड है। कोरोना वायरस के कारण 2.05 करोड़ लोगों की नौकरी जाने से अमेरिका में यह हालात पैदा हुए हैं। देश में नौकरियां तेज गति से जा रही हैं। यह हालात तब हैं जब फरवरी में बेरोजगारी दर 3.5 फीसदी थी, जो पांच दशक के सबसे निचले स्तर पर थी। वहीं मार्च में बेरोजगारी 4.4 फीसदी दर्ज की गई थी लेकिन अप्रैल में हालात और जटिल हो गए।

स्पेन में लॉकडाउन में ढील से नाराज अधिकारी का इस्तीफा

स्पेन में अब तक 2,60,117 लोग कोरोना संक्रमित हैं, जबकि 26,200 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। यहां मैड्रिड शहर सबसे ज्यादा प्रभावित है। सरकार के लॉकडाउन में ढील देने के फैसले से नाराज होकर यहां के स्वास्थ्य प्रमुख योलांडा फ्यूंटेंस ने इस्तीफा दे दिया है। संक्रमण के मामलों में अब कमी आई है। एक दिन पहले यहां करीब तीन हजार मामले सामने आए।

जर्मनी में लगातार बढ़ रहे हैं संक्रमण

जर्मनी में 24 घंटे में संक्रमितों के 1,209 नए मामले सामने आए हैं। इससे एक दिन पहले देश में 1,284 नए मामले सामने आए थे और 123 लोगों की मौत हुई थी। अब तक 1.41 लाख से ज्यादा मरीज ठीक हो गए हैं। यहां संक्रमितों की संख्या 1,70,588 पहुंच गई है। वहीं, मरने वालों की संख्या 7,510 हो गई है।

रूस में फ्रांस से भी अधिक हुए पॉजिटिव

रूस संक्रमण के मामले में जर्मनी व फ्रांस को पीछे छोड़ पांचवें नंबर पर आ गया है। रूस में लगातार छठे दिन 10,000 से ज्यादा संक्रमित मिले हैं। यहां 24 घंटे में 10,699 लोग संक्रमित मिले। देश में संक्रमण के मामले 1,87,859 हो गए हैं।

10 देशों में एक लाख से ज्यादा केस

जर्मनी, रूस, ब्राजील समेत दस देश ऐसे हैं, जहां कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या एक लाख के पार हो गई है। इन दस देशों में कुल 29 लाख 31 हजार केस हैं। अमेरिका के अलावा रूस और ब्राजील में भी कोरोना केस तेजी से बढ़ रहे हैं। पांच देश (अमेरिका, स्पेन, इटली, फ्रांस, ब्रिटेन) ऐसे हैं, जहां 25 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में मौतों का आंकड़ा 79 हजार के करीब पहुंच गया है। चीन टॉप-10 संक्रमित देशों की लिस्ट से बाहर हो चुका है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement