Advertisement

पहली विदेश यात्रा पर भारत आए श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया, आज होगी PM मोदी से मुलाकात

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे अपनी पहली आधिकारिक विदेश यात्रा पर भारत पहुंच गए हैं। इस तीन...
पहली विदेश यात्रा पर भारत आए श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया, आज होगी PM मोदी से मुलाकात

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे अपनी पहली आधिकारिक विदेश यात्रा पर भारत पहुंच गए हैं। इस तीन दिवसीय भारत दौरे पर राजपक्षे के साथ उनके सचिव पीबी जयसुंदर और प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के सलाहकार ललित वीरतुंगा भी साथ हैं। राष्ट्रपति राजपक्षे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर भारत आए हैं।

इस यात्रा के दौरान वह पीएम मोदी के साथ रणनीतिक द्विपक्षीय रिश्तों को और गहरा करने पर बातचीत करेंगे। राजपक्षे को चीन का करीबी माना जाता है। ऐसे में उनके चुनाव जीतने के बाद यह भारत के लिए कुछ चिंता बढ़ाने जैसा मामला है। बता दें कि श्रीलंका के चुनाव परिणामों के दो दिन बाद ही भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अघोषित दो दिवसीय यात्रा कर राजपक्षे से मुलाकात की थी। राष्ट्रपति राजपक्षे से मुलाकात करने वाले पहले विदेश मंत्री थे जयशंकर।

गुरुवार को दिल्ली पहुंचे राजपक्षे आज पीएम मोदी और राष्ट्रपति कोविंद से करेंगे मुलाकात

चीन के करीबी होने के बावजूद राजपक्षे ने अपनी पहली विदेश यात्रा के लिए भारत को चुना है, इसे भारतीय विदेश नीति की बड़ी कामयाबी माना जा रहा है। पीएम मोदी के खास बुलावे पर नई दिल्ली पहुंचे राष्ट्रपति राजपक्षे का एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने स्वागत किया। शुक्रवार को वह प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करेंगे और फिर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी उनकी मुलाकात होगी।

भारत यात्रा पर आने से पहले राजपक्षे ने किया था ट्वीट

इससे पहले भारत रवाना होने से कुछ देर पहले ही राजपक्षे ने अपनी इस भारत यात्रा को लेकर ट्वीट किया था। अपने ट्वीट में राजपक्षे ने लिखा, 'मैं अपनी पहली विदेश यात्रा पर भारत जा रहा हूं और पीएम नरेंद्र मोदी और भारत सरकार के साथ हमारे द्विपक्षीय रिश्तों को और मजबूती देने की ओर देख रहा हूं।'  

हैदराबाद हाउस में बातचीत करने के बाद, पीएम मोदी और राजपक्षे अपनी तरफ से प्रेस वक्तव्य जारी करेंगे। श्रीलंका के नेता बाद में विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात करेंगे। उनके शनिवार को दिल्ली में एक कार्यक्रम में भी शामिल होने की उम्मीद है। बाद में शाम को राजपक्षे श्रीलंका के लिए रवाना होंगे।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा था कि भारत सरकार श्रीलंका में नई सरकार के साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार है और उम्मीद जताई है कि यह द्वीप राष्ट्र में रहने वाले तमिल समुदाय की आकांक्षाओं को पूरा करेगी।

श्रीलंका में हाल ही में हुए थे चुनाव

बता दें कि 70 वर्षीय राजपक्षे ने श्रीलंका में हाल ही में संपन्न राष्ट्रपति चुनावों में यूनाइटेड नेशनल पार्टी (यूएनपी) के उम्मीदवार साजिथ प्रेमदासा को 13 लाख से अधिक मतों से हराया था। वे राष्ट्रपति बनने वाले राजपक्षे परिवार के दूसरे सदस्य हैं।

पीएम मोदी ने राजपक्षे को जीत पर दी थी बधाई

श्रीलंकाई चुनावों के नतीजों के बाद पीएम मोदी ने राजपक्षे को टेलीफोन पर उनकी चुनावी जीत की बधाई दी थी। प्रधानमंत्री ने राजपक्षे को अपने बधाई संदेश में कहा था कि वह दोनों देशों के बीच घनिष्ठ और भ्रातृ संबंधों को गहरा करने और शांति, समृद्धि के साथ-साथ क्षेत्र में सुरक्षा के लिए उनके साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad