Advertisement
Home दुनिया अंतरराष्ट्रीय जानें कौन है पाकिस्तानी नागरिक आफिया सिद्दीकी, जिसकी रिहाई के लिए टेक्सास में बनाया 4 लोगों को बंधक

जानें कौन है पाकिस्तानी नागरिक आफिया सिद्दीकी, जिसकी रिहाई के लिए टेक्सास में बनाया 4 लोगों को बंधक

आउटलुक टीम - JAN 16 , 2022
जानें कौन है पाकिस्तानी नागरिक आफिया सिद्दीकी, जिसकी रिहाई के लिए टेक्सास में  बनाया 4 लोगों को बंधक
पाकिस्तानी नागरिक आफिया सिद्दीकी
ट्विटर
आउटलुक टीम

टेक्सास के यहूदी उपासनागृह में बंधक बनाने की घटना के बाद सभी के जहन में यह प्रश्न उठ रहा है कि आखिर आफिया सिद्दकी हैं कौन? अमेरिका के टेक्सास में चार लोगों को बंधक बनाया गया है। यहूदियों के धार्मिक स्थल सिनेगॉग में बंधक बनाए गए लोगों में से एक को दहशतगर्दों ने छोड़ दिया है। बंधक बनाने वाले ने पाकिस्तानी न्यूरोसाइंटिस्ट आफिया सिद्दीकी को रिहा करने की मांग की है, जो कि अमेरिका सेना के अधिकारी को मारने की कोशिश के आरोप में जेल में बंद हैं। आफिया सिद्दकी को 'लेडी अल-कायदा' के नाम से भी जाना जाता है। वह एक पाकिस्तानी नागरिक है। उन्होंने मेसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से न्यूरोसाइंस में पीएचडी की है। 

इन मामलों में शामिल रही आफिया

-आफिया सिद्दीकी को 2010 में न्यूयॉर्क सिटी फेटरल कोर्ट ने अमेरिकी सैन्यकर्मियों को मारने की कोशिश के लिए दोषी ठहराया था।

-इसके साथ ही उसे अमेरिका में रह रहे पूर्व पाकिस्तानी राजदूत हुसैन हक्कानी को मारने की साजिश रचने का भी आरोप है।

-उसे 2011 में सामने आए मेमोगेट स्कैंडल के मुख्य संदिग्ध के तौर पर भी जाना जाता है। उस वक्त पाकिस्तानी-अमेरिकी व्यवसाी मंसूर इजाजा ने दावा किया था कि तत्कानील यूएम ज्वाइंट चीफ्स चेयरमैन एडमिरल माइक मुलेन के लिए हक्कानी से 'एंजी आर्मी' मेमो मिला था।

-2018 में भी सिद्दीकी काफी सुर्खियों में आई थी। तब इस्लामाबाद और वाशिंगटन डीसी के बीच चिकित्सक डॉ. शकील अफरीकी की अदला-बदली करने के लिए सौदे की खबरें सामने आई थी, जिसने 2011 में माफिया के साथ अल-कायदा के पूर्व नेता ओसामा बिन लादेन को ट्रैक करने के लिए अमेरिका की मदद की थी।

-वर्तमान में वह टेक्सास के फोर्ट वर्थ में फेडरल मेडिकल सेंटर, कार्सवेल में 86 साल की सजा काट रही है।

बता दें कि एक व्यक्ति ने शनिवार को टेक्सास के एक उपासनागृह में सेवाओं के दौरान बंधक बना लिया, जहां उसे एक लाइवस्ट्रीम में रेंटिंग करते हुए और एक पाकिस्तानी न्यूरोसाइंटिस्ट की रिहाई की मांग करते हुए सुना जा सकता था। टेक्सास के कोलीविले में बेथ इजराइल कांग्रेगेशन में कम से कम चार लोगों को बंधक बनाया गया है, जिनमें एक रब्बी भी शामिल है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से

Advertisement
Advertisement