Advertisement

बाइडन ने शी जिनपिंग से फोन पर की बात, कहा- "प्रतिस्पर्धा हो, संघर्ष नहीं"

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने चीन के राष्ट्राध्यक्ष और अपने समकक्ष शी जिनपिंग से बात की है। इसे...
बाइडन ने शी जिनपिंग से फोन पर की बात, कहा-

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने चीन के राष्ट्राध्यक्ष और अपने समकक्ष शी जिनपिंग से बात की है। इसे लेकर व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने गुरुवार को सात महीने में पहली बार अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग से बात की। व्हाइट हाउस के एक अफसर ने बताया कि बाइडन ने जिनपिंग को यह संदेश दे दिया है कि अमेरिका चाहता है कि ‘दोनों देश प्रतिस्पर्धी रहें, मगर भविष्य में दोनों देशों के बीच ऐसी कोई स्थिति न हो जहां संघर्ष के हालात हो जाएं।’


बाइडेन के पदभार संभालने के बाद से दोनों नेताओं के बीच यह बातचीत ऐसे समय में हुई है जब दोनों देशों के बीच कांटेदार मुद्दों की कोई कमी नहीं है। चीन द्वारा किए जा रहे साइबर सुरक्षा उल्लंघन, कोरोनोवायरस महामारी से निपटने के तरीके से अमेरिका नाराज है। हाल ही में व्हाइट हाउस ने चीनी व्यापार नियमों को ‘जबरदस्ती और अनुचित’ बताया था।हालांकि बाइडेन का उद्देश्य उन गर्म मुद्दों में कम केंद्रित था और इसके बजाय उनके कार्यकाल में एक निश्चित रूप से चट्टानी शुरुआत के बाद अमेरिका-चीन संबंधों के लिए आगे के रास्ते पर चर्चा करने पर केंद्रित था।

व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, "दोनों नेताओं के बीच एक व्यापक, रणनीतिक चर्चा हुई जिसमें उन्होंने उन क्षेत्रों पर चर्चा की जहां हमारे हित मिलते हैं, और उन क्षेत्रों पर जहां हमारे हित, मूल्य और दृष्टिकोण भिन्न होते हैं।"

व्हाइट हाउस को उम्मीद है कि बढ़ते मतभेदों के बावजूद दोनों पक्ष जलवायु परिवर्तन और कोरियाई प्रायद्वीप पर परमाणु संकट को रोकने सहित आपसी सरोकार के मुद्दों पर मिलकर काम कर सकते हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement