Home दुनिया अंतरराष्ट्रीय आईएस ने बगदादी के मारे जाने की पुष्टि की, अबू इब्राहिम को बनाया नया सरगना

आईएस ने बगदादी के मारे जाने की पुष्टि की, अबू इब्राहिम को बनाया नया सरगना

आउटलुक टीम - NOV 01 , 2019
आईएस ने बगदादी के मारे जाने की पुष्टि की, अबू इब्राहिम को बनाया नया सरगना
आईएस ने बगदादी के मारे जाने की पुष्टि की, अबू इब्राहिम को बनाया नया सरगना
File Photo
आउटलुक टीम

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने नया ऑडियो जारी कर अपने सरगना अबु बक्र अल-बगदादी के मारे जाने की पुष्टि की है। साथ ही अपने नए सरगना का ऐलान किया है। इस्लामिक स्टेट के नए सरगना की पहचान अबु इब्राहिम अल-हाशिमी के रूप में हुई है। इस नए ऑडियो में अबु हसन अल-मुहाजिर के मारे जाने की भी पुष्टि की गई है। वह बगदादी का बेहद करीबी माना जाता था।

आईएस ने ऑडियो मैसेज में बताया कि अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी को बगदादी के स्थान पर संगठन का नया सरगना बनाया गया है। प्रवक्ता अबू हमजा अल-कुरैशी ने कहा, ‘आस्था रखने वालों के मुखिया, हमें आपकी मौत का दु:ख है’।

बगदादी के मौत के किए जा रहे थे अलग-अलग दावे

इससे पहले बगदादी की मौत की पुष्टि को लेकर अलग-अलग दावे किए जा रहे थे। अमेरिका के रक्षा विभाग पेंटागन और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बयानों में भी अंतर था। ट्रम्प ने मौत के वक्त बगदादी के रोने और गिड़गिड़ाने की बात कही थी, जबकि पेंटागन ने ऐसी किसी जानकारी से इनकार किया था।

बगदादी के खात्मे का पेंटागन ने जारी किया वीडियो

अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने आईएस के सरगना अबु बकर अल बगदादी के खात्मे का वीडियो और तस्वीर जारी की है। सेंट्रल कमान के कमांडर जनरल केनेथ मैकेंजी ने बुधवार को प्रेस वार्ता में कहा- बगदादी जहां रह रहा था, यह वीडियो उस परिसर पर हमला करने वाले सुरक्षाबलों का है। हमले में आईएस के कुल 6 सदस्य मारे गए। इसमें 4 महिलाएं और बगदादी समेत दो युवक शामिल थे।

जब बगदादी ने खुद को उड़ाया तो इसमें 12 साल से कम उम्र के दो बच्चे भी मारे गए। परिसर से बाहर आने वाले गैर-लड़ाकों को हिरासत में लिया गया और उनकी तलाशी ली गई। हथियार और विस्फोटक नहीं मिलने के बाद उन्हें छोड़ दिया गया। उस समूह में 11 बच्चे शामिल थे।

रविवार को ट्रम्प ने बगदादी के मारे जाने की घोषणा की थी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रविवार को सीरिया में अमेरिकी सेना के स्पेशल ऑपरेशन में बगदादी के मारे जाने की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि बगदादी काफी समय से हमारे निशाने पर था। कई सालों से उसकी तलाश की जा रही थी। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा था, बगदादी ने सेना को आते देख अपने ठिकाने के नीचे खुदी सुरंग से भागने की कोशिश की और अपने साथ तीन बच्चों को भी ले लिया।

इस दौरान सैनिकों और मिलिट्री कुत्तों ने उसका पीछा किया। सुरंग में जब उसे रास्ता नहीं मिला, तो उसने अपनी जैकेट में बंधे विस्फोटक से खुद को उड़ा लिया। इसमें उसकी और उसके तीनों बच्चों की मौत हो गई। ट्रम्प ने कहा कि विस्फोट में बगदादी का शरीर क्षत-विक्षत हो गया, लेकिन डीएनए टेस्ट से उसकी पहचान कर ली गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से