Advertisement

पांच साल में पहली बार दिखाई दिया आईएस सरगना बगदादी, श्रीलंका में हमले की ली जिम्मेदारी

आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट(आईएस) का सरगना अबू बक्र अल-बगदादी जिहादी संगठन द्वारा सोमवार को जारी एक...
पांच साल में पहली बार दिखाई दिया आईएस सरगना बगदादी, श्रीलंका में हमले की ली जिम्मेदारी

आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट(आईएस) का सरगना अबू बक्र अल-बगदादी जिहादी संगठन द्वारा सोमवार को जारी एक वीडियो में 5 साल में पहली बार दिखाई दिया। अभी यह साफ नहीं है कि यह वीडियो कब बनाया गया, लेकिन बगदादी ने पिछले दिनों श्रीलंका में हुए हमलों और पूर्वी सीरिया में आईएस के आखिरी गढ़ बागूज के लिए महीनों चली लड़ाई का जिक्र किया। यह लड़ाई पिछले महीने ही खत्म हुई। इससे पहले जून 2014 में बगदादी का विडियो सामने आया था।

बगदादी का यह वीडियो ऐसे वक्त में सामने आया है जब श्रीलंका में एक सप्ताह पहले हुए सिलसिलेवार बम धमाकों की घटना हुई है। दरअसल आईएस  ने ही श्रीलंका हमलों की जिम्मेदारी ली है और उसमें स्थानीय नागरिकों का नाम सामने आया है।

इस वीडियो में बगदादी फर्श पर बैठा हुआ दिख रहा है। 18 मिनट के इस वीडियो में दिख रहा है कि इस कथित बगदादी की बातों को सुनने के लिए उसके सामने कुछ लोग भी बैठे हैं, और उन सबके चेहरे ढके हुए हैं।

क्या है वीडियों में?

एक गद्दी पर बैठे और तीन लोगों को संबोधित करते हुए बगदादी ने कहा, ‘‘बागूज की लड़ाई समाप्त हो गई है।’’ वीडियो में इन तीनों व्यक्तियों के चेहरे धुंधले किए गए हैं। इसके अलावा इसमें उसने 21 अप्रैल को श्रीलंका में हुए धमाकों को आईएस के आखिरी गढ़ बागूज में मारे गए आतंकियों का बदला बताया है। इन धमाकों में 253 लोग मारे गए थे। उसने कहा, "अल्लाह ने हमें 'जिहाद' करने की आज्ञा दी, उन्होंने हमें जीतने का आदेश नहीं दिया।” उस व्यक्ति ने कहा कि आईएस मारे गए सदस्यों पर "बदला लेना" जारी रखेगा।

आखिरी बार कब दिखा था बगदादी?

2014 में बगदादी आखिरी बार एक मस्जिद में दिखाई दिया था। इस दौरान उसने खुद को ईराक और सीरिया का खलीफा घोषित किया था। ईराक-सीरिया में अमेरिका और उसकी मदद करने वाली सेनाओं ने आईएस के आतंकियों से लंबी लड़ाई लड़ी। पिछले माह अमेरिकी सेना ने आईएस के आखिरी गढ़ बागूज से आतंकियों के खत्म होने का दावा किया था। इससे पहले संयुक्त सेना की कार्रवाई में कई बार बगदादी के मारे जाने की खबरें आ चुकी हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad