Advertisement

ईरान ने जब्त जहाज पर सवार 12 में से 9 भारतीयों को किया रिहा

ईरान ने जुलाई के शुरू में पकड़े गए पोत ‘एमटी रिआह’ पर सवार 12 भारतीयों में से नौ को रिहा कर दिया है।...
ईरान ने जब्त जहाज पर सवार 12 में से 9 भारतीयों को किया रिहा

ईरान ने जुलाई के शुरू में पकड़े गए पोत ‘एमटी रिआह’ पर सवार 12 भारतीयों में से नौ को रिहा कर दिया है। सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी है। बहरहाल, 21 भारतीय अब भी ईरान की हिरासत में हैं, जिनमें एमटी ‘रिआह’ के तीन और ब्रिटेन के तेल टैंकर ‘स्टेना इम्पेरो’ पर सवार 18 भारतीय शामिल हैं।

जिब्राल्टर पुलिस की हिरासत में हैं24 भारतीय सदस्य

ईरान ने पिछले सप्ताह होर्मुज के जलडमरूमध्य से ‘स्टेना इम्पेरो’ को जब्त कर लिया था। इसके अलावा ‘ग्रेस 1’ नाम के टैंकर के चालक दल के 24 भारतीय सदस्य जिब्राल्टर पुलिस की हिरासत में हैं। जिब्राल्टर ने यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों का उल्लंघन करने के आरोप में ईरान के ‘ग्रेस1’ को जब्त कर लिया था। हालांकि भारतीय अधिकारियों ने इन 24 भारतीयों से बुधवार को मुलाकात की है।

भारत सरकार रिहाई के लिए उठाएगी कदम: विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन

लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग और विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने बताया कि अधिकारियों ने भारतीयों से मुलाकात की और उन्हें आश्वस्त किया कि भारत सरकार उनकी रिहाई के लिए कदम उठाएगी।

ईरान द्वारा जब्त ब्रिटेन के तेल टैंकर के चालक दल के सदस्य सुरक्षित'

इससे पहले यह जानकारी दी गई थी कि ईरान द्वारा जब्त किए गए ब्रिटेन के तेल टैंकर के चालक दल के सदस्य ‘सुरक्षित' हैं। यह जानकारी बुधवार को स्वीडन की उस कंपनी ने चालक दल के सदस्यों से बात करने के बाद दी, जो इस टैंकर की मालिक है।

जहाज में सवार ईरान के सदस्य उनके साथ सहयोग कर रहे हैं

हरमुज की खाड़ी में स्टेना इम्पेरो और इसके चालक दल के सदस्यों को ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड ने पांच दिन पहले हिरासत में ले लिया था। जहाज की मालिकाना हक वाली कंपनी स्टेना बल्क ने मंगलवार को चालक दल के कप्तान से बात की और कहा कि वे सभी सुरक्षित हैं और जहाज में सवार ईरान के सदस्य उनके साथ सहयोग कर रहे हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad