Advertisement

नेपाल में निगम चुनाव को लेकर सीमाएं सील

नेपाल में 28 जून को निगम चुनावों के चलते भारत नेपाल की सीमाएं 48 घंटे पहले सील कर दी गई हैं ताकि अंतरराष्ट्रीय सीमा में कोई असामाजिक तत्व प्रवेश कर माहौल न बिगाड़ पाए।
नेपाल में निगम चुनाव को लेकर सीमाएं सील

सोनाली बार्डर के सुबह आठ बजे सील कर दिया गया है तथा चेक पोस्ट के बाद वाहनों को रोकने से लंबी लाइन लग गई है। हालाकि  पैदल लोगों को जांच के बाद प्रवेश की मंजूरी दी जा रही है। नेपाल में 28 को निगम के चुनाव होने हैं। मेधाकेंद्रित दल इन चुनावों का विरोध कर रहा है। उसकी मांग है कि संविधान संसोधित करके समसद में उसे ज्यादा प्रतिनिधित्व दिया जाए।

महाराजगंज के जिला मजिस्ट्रेट के मुताबिक, सीमा सील करने का फैसला एक उच्च स्तरीय समिति ने लिया। बैठक दोनों देशों की सीमा पर लगी सहस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के जवानों व स्थानीय प्रशासन के अफसरं ने हिस्सा लिया  है। एसएसबी के कमांड गृहमंत्रालय के पास है और इसमें भारत नेपाल की सीमा पर करीब 1752 जवान तैनात हैं। यूपी की 599.3 किलोमीटर लंबी सीमा सात जिलों पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, बहराइच, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर और महाराजगंज से लगती है। भारत का मानना है कि चुनाव एक संवेदनशील मसला है और इसमें सीमाओं के मामले में सभी का सहयोग करना चाहिए। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad