Advertisement

चीन की धमकी पर रक्षामंत्री का जवाब, 2017 का भारत 1962 से काफी अलग

भारत ने चीन के उस दावे को खारिज कर दिया है, जिसमें कहा गया था कि भारतीय सैनिकों ने चीन की सीमा का उल्लंघन किया है। साथ ही चीन की धमकी के जवाब में वित्तमंत्री ने कहा कि 2017 का भारत 1962 के भारत से काफी अलग है।
चीन की धमकी पर रक्षामंत्री का जवाब, 2017 का भारत 1962 से काफी अलग

विदेश मंत्रालय ने 11 बिंदुओं वाले अपने जवाब में कहा कि चीन के सैनिकों ने चुंबी घाटी में तिब्बती भूभाग डोकलम में जबरन प्रवेश कर सड़क बनाने की कोशिश की है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि 16 जून को चीन की सेना का दल डोकलम इलाके में सड़क बनाने के लिए घुसी था। रॉयल भूटान आर्मी ने इस पर आपत्ति की और चीनी सैनिकों को ऐसा करने से रोका। उधर भूटान के राजदूत ने भी कहा कि उसने दिल्ली में भारतीय दूतावास के जरिए 20 जून को चीनी सरकार के सामने अपना विरोध जताया था।

साथ ही रक्षामंत्री अरुण जेटली ने चीन की धमकी के जवाब में कहा कि 2017 का भारत 1962 के भारत से काफी अलग है। गौरतलब है कि चीन ने भारत को 1962 के युद्ध की याद दिलाई थी। जेटली ने कहा कि 1962 और आज की परिस्थिति में काफी फर्क है। आज का भारत काफी अलग है।

अरुण जेटली ने कहा कि भूटान की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि चीन की तरफ से शांति भंग करने की कोशिश की गई। इससे अब स्थिति पूरी तरह से साफ हो गई है। एक दिन पहले ही चीन ने कहा था कि भारत चीन के क्षेत्र से अपने सैनिक हटाए तभी अर्थपूर्ण बातचीत हो सकती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad