Home दुनिया अंतरराष्ट्रीय लद्दाख में अधिकांश जगहों से दोनों देशों की सेना पूर्ण रूप से पीछे हटी: चीन

लद्दाख में अधिकांश जगहों से दोनों देशों की सेना पूर्ण रूप से पीछे हटी: चीन

आउटलुक टीम - JUL 29 , 2020
लद्दाख में अधिकांश जगहों से दोनों देशों की सेना पूर्ण रूप से पीछे हटी: चीन
लद्दाख में अधिकांश जगहों से दोनों देशों की सेना पूर्ण रूप से पीछे हटी: चीन
File Photo
आउटलुक टीम

भारत-चीन सीमा तनाव के बीच दोनों देशों ने लद्दाख में अपने फ्रंटलाइन प्लाइंट से सैनिकों को पीछे कर लिया है। मंगलवार को चीन की तरफ से ये बाते कही गई है। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि दोनों देशों ने अपने सैनिकों को सीमा पर अधिकांश जगहों से पूर्ण रूप से हटा लिया है। 

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने ये बयान अपने एक ब्रीफिंग में दिया। जब चीनी मीडिया ने इस बाबत सवाल किया तो प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि भारत और चीन के सैनिक गलवान घाटी, हॉट स्प्रिंग्स और कोंगका दर्रा क्षेत्र से पूरी तरह से हटाए जा चुके हैं। सिर्फ पंगोंग त्सो में हटना बाकी है।

ब्रीफिंग के दौरान प्रवक्ता ने कहा कि चीन और भारत ने हाल ही में सैन्य और राजनयिक माध्यमों से लगातार बात की है।

वांग ने कहा कि चीन-भारत सीमा पर तैनात सैनिकों को सैन्य और राजनयिक माध्यमों से वार्ता के बाद पूर्वी लद्दाख में अधिकांश जगहों से पूर्ण रूप से हटा दिया गया है। आगे कहा गया है कि सीमा पर स्थिति बेहतर हो रही है।

प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा कि वर्तमान में दोनों पक्ष एक्टिव तरीके से सीमा मुद्दों को हल करने के लिए कमांडर-स्तरीय वार्ता के पांचवें दौर की तैयारी कर रहे हैं। उम्मीद है कि भारतीय पक्ष चीन के साथ एक ही लक्ष्य की दिशा में काम करेगा, दोनों पक्षों की सहमति को लागू करेगा और सीमा पर शांति और शांति बनाए रखेगा।

भारत चीन के बीच पिछले महीने की 15-16 तारीख को दोनों देशों के सैनिकों के बीच गलवान घाटी में हिंसक झड़प हो गई थी। जिसमें भारत के बीस सैनिक शहीद हो गए थे। जिसके बाद दोनों देशों के बीच लगातार तनाव की स्थिति बनी हुई है। इस बीच कई स्तर की वार्ता हो चुकी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से