Home दुनिया अंतरराष्ट्रीय भारतीय मूल की 11 वर्षीया अनुष्का का आईक्यू आइंस्टीन, हॉकिंग से भी तेज

भारतीय मूल की 11 वर्षीया अनुष्का का आईक्यू आइंस्टीन, हॉकिंग से भी तेज

एजेंसी - DEC 07 , 2015
भारतीय मूल की 11 वर्षीया अनुष्का का आईक्यू आइंस्टीन, हॉकिंग से भी तेज
भारतीय मूल की 11 वर्षीया अनुष्का का आईक्यू आइंस्टीन, हॉकिंग से भी तेज

बिनॉय ने इस विशिष्ट संस्‍था की सदस्यता पाने के लिए 162 अंक प्राप्त किए जिसमें ब्रिटेन के सिर्फ दो प्रतिशत सबसे तेज दिमाग वालों के लिए ही सदस्यता आरक्षित होती है। केरल में जन्मे और आईटी कंसल्टेंट अनुष्का के पिता बिनॉय जोसेफ ने कहा कि वह जानते थे कि उनकी बेटी होशियार है लेकिन इतना उल्लेखनीय प्रदर्शन करेंगी, यह अंदाजा नहीं था। समझा जाता है कि हॉकिंग और आइंस्टीन का आईक्यू 160 रहा होगा।

उन्होंने गेट वेस्ट लंदन से बातचीत में कहा, ‘वह एक से एक नई पुस्तकें पढ़ना पसंद करती है और जो कुछ पढ़ती है, उसे याद भी रखती है। इसलिए मैं जानता था कि वह ‌खास है लेकिन नतीजे आने पर मैं भी चकित रह गया। मुझे उस पर गर्व है।’

कोट्टायम जिले के मूल निवासी अनुष्का का परिवार लंदन के इसेलवर्थ में 2007 से रह रहा है। वह इसेलवर्थ के ही सेंट मेरी कैथोलिक प्राइमरी स्कूल की छात्रा है। उसे टेनिस, तैराकी और वायलिन वादन का शौक है। मेनसा के प्रवक्ता ने बताया कि हालांकि यहां ‌सदस्यों का रिकॉर्ड नहीं रखा जाता, इसलिए उसकी इस उपलब्धि के बारे में कहना मुश्किल है लेकिन निश्चित तौर पर वह असाधारण प्रतिभा की धनी है।

समझा जाता है कि मेनसा विश्व में उच्च आईक्यू वाली सबसे बड़ी और पुरानी संस्‍था है। इसमें कोई भी व्यक्ति सदस्यता प्राप्त कर सकता है जिसने अपना आईक्यू शीर्ष दो प्रतिशत आबादी के बराबर प्रदर्शित की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से