Advertisement

LAC पर चीन कुछ बड़ा करने की फिराक में, खुफिया एजेंसी ने भेजा अलर्ट

भारतीय खुफिया एजेंसियों को एक्चुअल लाइन ऑफ कंट्रोल (एलएसी) पर लद्दाख, सिक्किम और अरुणाचल...
LAC पर चीन कुछ बड़ा करने की फिराक में, खुफिया एजेंसी ने भेजा अलर्ट

भारतीय खुफिया एजेंसियों को एक्चुअल लाइन ऑफ कंट्रोल (एलएसी) पर लद्दाखसिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में जानकारी प्राप्त करने के प्रयास में चीन की हरकतों का पता चला है। हिंदुस्तान टाइम्स ने इस बात का दावा किया है। रिपोर्ट के मुताबिक चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलएके इंटेलिजेंस द्वारा भारतीय सेना की आवाजाही और बॉर्डर पर जारी निर्माण कार्य की जानकारी इकट्ठा करने की कोशशि की जा रही है। 

एचटी के मुताबिक डिफेंस मिनिस्ट्री के अधिकारी इस मामले पर कुछ भी बोलने से इनकार कर रहे हैं। भारतीय खुफिया एजेंसी कराकोरम के पास दौलत बेग ओल्डी (डीबीओ)पैंगोंग त्सो नदी के किनारे, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में एलएसी के पास हर तरह की गतिविधियों को इकट्ठा करने में सक्षम है। चीन द्वरा की जा रही हड़कतों की जानकारी सेना के टॉप लीडरशिप और राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े तमाम अधिकारियों को मिल गई है।

बीते कई महीनों से भारतीय सेना और चीनी सैनिकों के बीच तकरार की स्थिति बनी हुई है। दोनों पक्षों के बीच आठ दौर की वार्ता हो चुकी हैलेकिन अभी तक कोई ठोस नतीजा नहीं निकल पाया हैं। एचटी के मुताबिक पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग त्सो के दक्षिण में जनवरी की सुबह एक अज्ञात चीनी सैनिक की गिरफ्तारी उस समय की गईजब तकनीकी साधनों के माध्यम से बॉर्डर को ट्रैक किया जा रहा था। खुफिया इंपुट्स के अधिकारियों का कहना है कि ये पीएलए सैनिक के द्वारा की गई कोई पहली कोशिश नहीं थी। 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad