Advertisement

भारत एक जीवंत लोकतंत्र है, दिल्ली जाइए और खुद देख लीजिए: व्हाइट हाउस

व्हाइट हाउस ने सोमवार को कहा कि भारत एक जीवंत लोकतंत्र है और जो कोई भी नई दिल्ली जाता है, वह खुद इसे देख...
भारत एक जीवंत लोकतंत्र है, दिल्ली जाइए और खुद देख लीजिए: व्हाइट हाउस

व्हाइट हाउस ने सोमवार को कहा कि भारत एक जीवंत लोकतंत्र है और जो कोई भी नई दिल्ली जाता है, वह खुद इसे देख सकता है, क्योंकि ऐसा लगता है कि भारत में लोकतंत्र के स्वास्थ्य के बारे में चिंताओं को खारिज कर दिया गया है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने के अंत में अमेरिका की राजकीय यात्रा पर होंगे।


व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में रणनीतिक संचार के लिए समन्वयक जॉन किर्बी ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा,"भारत एक जीवंत लोकतंत्र है। आप जानते हैं कि कोई भी, जो नई दिल्ली जाता है, वह इसे अपने लिए देख सकता है। और निश्चित रूप से, मैं उम्मीद करता हूं कि लोकतांत्रिक संस्थानों की ताकत और स्वास्थ्य चर्चा का हिस्सा होगा।"

"देखो, हम कभी नहीं शर्माते। और आप दोस्तों के साथ ऐसा कर सकते हैं। आपको दोस्तों के साथ ऐसा करना चाहिए। आप कभी भी उन चिंताओं को व्यक्त करने से नहीं कतराते हैं जो हम दुनिया भर में किसी के साथ हो सकते हैं। लेकिन यह (राज्य) यात्रा है वास्तव में अब जो है उसे आगे बढ़ाने के बारे में और हम जो उम्मीद करते हैं वह एक गहरी, मजबूत साझेदारी और आगे बढ़ने वाली दोस्ती होगी।" किर्बी ने एक सवाल के जवाब में यह बात कही।
किर्बी ने कहा कि भारत कई स्तरों पर अमेरिका का मजबूत साझेदार है।

उन्होंने कहा, "आपने देखा कि शांगरी-ला सचिव (रक्षा, लॉयड) ऑस्टिन ने अब कुछ अतिरिक्त रक्षा सहयोग की घोषणा की है जिसे हम भारत के साथ आगे बढ़ाने जा रहे हैं। बेशक, हमारे दोनों देशों के बीच बहुत अधिक आर्थिक व्यापार है। भारत एक पैसिफिक क्वाड के सदस्य और इंडो-पैसिफिक सुरक्षा के संबंध में एक प्रमुख मित्र और भागीदार है।"

किर्बी ने कहा, "मैं आगे और आगे जा सकता था। ऐसे असंख्य कारण हैं कि भारत निश्चित रूप से हमारे दोनों देशों के बीच न केवल द्विपक्षीय रूप से, बल्कि बहुपक्षीय रूप से कई स्तरों पर मायने रखता है। उन सभी मुद्दों के बारे में बात करने के लिए और उस साझेदारी और उस दोस्ती को आगे बढ़ाने और गहरा करने के लिए राष्ट्रपति यहां प्रधानमंत्री मोदी के आने की बहुत उम्मीद कर रहे हैं।"

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad