Advertisement

चीन ने फिर दी धमकी, कहा- भ्रम में न रहे भारत, अपनी गलती सुधारे

चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वू कियान ने कहा है कि भारत सीमा से तुरंत अपने सैनिक हटाए। इसके बाद ही समस्या के समाधान पर आगे बात होगी। प्रवक्ता ने कहा कि भारत किसी तरह के भ्रम में रहे और अपनी गलती सुधारे।
चीन ने फिर दी धमकी, कहा- भ्रम में न रहे भारत, अपनी गलती सुधारे

सिक्किम क्षेत्र में भारत और चीन के बीच चले आ रहे गतिरोध के बीच चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वू कियान ने कहा है कि चीन ने भारत से सीमा से तुरंत सैनिक हटाने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि इसके बाद ही इस समस्या के समाधान पर आगे बात होगी। प्रवक्ता ने कहा कि इस पूरे क्षेत्र की शांति बार्डर पर बने शांतिपूर्ण हालात पर ही निर्भर करती है।

चीन में इसी सप्ताह होने वाली नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर्स की बैठक के ठीक पहले चीन ने एक बार फिर डोकलाम को लेकर कड़ा रुख अपनाया है। चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि चीन किसी भी कीमत पर अपनी हिफाजत करेगा। साथ ही चीन ने कहा कि भारत इस समस्या को भाग्य पर न छोड़े और कोई भ्रम पाले। चीन ने कहा कि वे मजबूती के साथ भारत से कहते हैं, कि वह अपनी  गलती सुधारे।

गौरतलब है कि डोकलाम को लेकर भारत और चीन में काफी दिनों से गतिरोध बना हुआ है। आए दिन चीन के सरकारी मीडिया की तरफ से उकसावे वाले बयान आते रहेते हैं। अब चीन के रक्षामंत्रालय ने कहा है कि वो संप्रभुता की रक्षा के लिए कुछ भी करेंगे। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने भारत से कहा है कि किसी भी कीमत पर संप्रभुता की रक्षा करेंगे।

चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल वू कियान ने कहा कि पिछले 90 वर्षों में पीएलए का इतिहास संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए हमारे संकल्प, क्षमता को साबित करता है। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने डोकलाम पठार पर सड़क निर्माण को लेकर चीन का पक्ष भी रखा।

गौरतलब है कि भारत इस मसले पर सर्वदलीय बैठक भी बुला चुका है। भारत कूटनीति से इस समस्या के हल की बात कर रहा है। जबकि चीन लगातार आक्रामक होता जा रहा है।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad