Advertisement

आतंकवाक के मोर्चे पर साथ आए भारत-रूस, कहा- ‘दोहरे मापदंड’ के बिना हो कार्रवाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच वार्ता के एक दिन बाद एक संयुक्त...
आतंकवाक के मोर्चे पर साथ आए भारत-रूस, कहा- ‘दोहरे मापदंड’ के बिना हो कार्रवाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच वार्ता के एक दिन बाद एक संयुक्त बयान में कहा गया है कि दोनों नेताओं ने सभी तरह के आतंकवाद की कड़ी निंदा की। साथ ही अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से इस बुराई के खिलाफ लड़ने के लिए संयुक्त मोर्चा स्थापित करने का आह्वान किया।

पाकिस्तान को परोक्ष रूप से बयान में कहा गया है कि दोनों देश आतंकवाद और चरमपंथ का मुकाबला करने में "दोहरे मापदंड" और "राजनीतिक उद्देश्य के लिए आतंकवादी समूहों का उपयोग करने की निंदा करते हैं।"

दोनों देशों ने संयुक्त बयान में आतंकवाद को रोकने और मुकाबला करने के लिए सभी उपायों को करने की अपनी प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि की है।

बयान में आतंकवाद और उग्रवाद से मुकाबला करने में दोहरे मापदंडों की अयोग्यता पर जोर दिया, साथ ही साथ राजनीतिक उद्देश्य के लिए आतंकवादी समूहों के उपयोग की निंदा की।

मोदी और पुतिन दोनों ने आतंकवादी उद्देश्यों के लिए सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के उपयोग के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने सहित अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी सहयोग के ढांचे के भीतर "हमारे राज्यों के प्रयासों के समन्वित समन्वय" का आह्वान किया।

सीसीआईटी पर चर्चा

बयान में, "वे द्विपक्षीय और बहुपक्षीय प्रारूपों में आतंकवाद-रोधी सहयोग को तेज करने पर सहमत हुए और अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद (सीसीआईटी) पर व्यापक सम्मेलन को जल्द अंतिम रूप देने के लिए कहा।"

आतंकवाद से व्यापक रूप से निपटने के लिए भारत द्वारा संयुक्त राष्ट्र में दो दशक से अधिक समय पहले प्रस्तावित सीसीआईटी इस बात पर सहमति के लिए विश्व निकाय के समक्ष लंबित है कि आतंकवाद क्या होता है।

भारत और कई अन्य देश इसके जल्दी स्वीकार करने पर जोर दे रहे हैं ताकि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व संयुक्त राष्ट्र कर सके। हाल ही में, भारत ने पूरी दुनिया को प्रभावित करने वाले खतरे से लड़ने के लिए विभिन्न देशों को एक मंच पर लाने के लिए आतंकवाद के खिलाफ एक वैश्विक सम्मेलन आयोजित करने का प्रस्ताव दिया है।

कोई भी देश आतंकवाद की छाया से दूर नहीं

बयान में कहा गया, "आज, कोई भी देश आतंकवाद की छाया से दूर नहीं है। भारत और रूस को अपने आतंकवाद-रोधी प्रयासों में एकजुट होने की जरूरत है।" बयान में कहा गया है, "रूस ने वैश्विक आतंकवाद विरोधी सम्मेलन आयोजित करने के लिए भारत के प्रस्ताव का उल्लेख किया।"

सुरक्षा के क्षेत्र में संचार प्रौद्योगिकी का उपयोग

मोदी और पुतिन ने सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के उपयोग में सुरक्षा के क्षेत्र में ब्रिक्स देशों के बीच सहयोग के लिए एक रूपरेखा स्थापित करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

"दोनों पक्षों ने अंतर-राज्य भरोसे के स्तर को बढ़ाने और सभी के लिए स्थायी शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने के आधार के रूप में इसके सभी पहलुओं में वैश्विक और क्षेत्रीय स्थिरता को मजबूत करने के लिए एक दृष्टिकोण के साथ लगातार काम करने की आवश्यकता पर जोर दिया।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad