Home दुनिया अंतरराष्ट्रीय नहीं लगवाया कोरोना वायरस का टीका तो यहां जा सकती है आपकी नौकरी! जानिए कैसे

नहीं लगवाया कोरोना वायरस का टीका तो यहां जा सकती है आपकी नौकरी! जानिए कैसे

आउटलुक टीम - SEP 11 , 2021
नहीं लगवाया कोरोना वायरस का टीका तो यहां जा सकती है आपकी नौकरी! जानिए कैसे
नहीं लगवाया कोरोना वायरस का टीका तो यहां जा सकती है आपकी नौकरी! जानिए कैसे
आउटलुक टीम

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए वैक्सीनेशन को एक मजबूत हथियार के तौर पर देखा जा रहा है। भारत समेत दुनिया भर के देश कोविड-19 वैक्सीनेशन के महत्व पर जोर दे रहे हैं। कोरोना रोकथाम के लिए कुछ देशों ने अपने नागरिकों के लिए जानलेवा बीमारी के खिलाफ टीका लगवाना अनिवार्य कर दिया है। इन देशों ने टीकाकरण को लेकर नए नियम जारी किए हैं। इन देशों का कहना है कि लोगों को जानलेवा बीमारी से बचाने के लिए ही वैक्सीनेशन को अनिवार्य करने का फैसला लिया गया है। इसमें जिम्बॉब्वे ने तो सरकारी कर्मचारियों के लिए सख्त नियम बना दिया है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिम्बॉब्वे में टीकाकरण की पहली खुराक नहीं लेने वाले कर्मचारियों से जबरन इस्तीफा मांगा जा रहा है। अमेरिका में कंपनियों को भी कई निर्देश दिए गए हैं। इनमें कंपनियों को कहा गया है कि वो ये सुनिश्चित करें कि उनके कर्मचारियों को टीका लगाया गया हो, या कम से कम टेस्टिंग हो गई हो। वहीं, इटली ने भी कुछ ऐसे नियम बनाए हैं, जहां वैक्सीनेशन नहीं कराने पर कड़े फैसले लेने की बात कही है। ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और वेटिकन समेत दक्षिण प्रशांत क्षेत्र स्थित देशों ने सभी लोगों के लिए टीकाकरण अनिवार्य कर दिया है। 

वहीं, भारत में, पंजाब सरकार ने शुक्रवार को अपने राज्य कर्मचारियों को तुरंत वैक्सीन लगवाने का निर्देश दिया। साथ ही मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि जिन कर्मचारियों को कोरोना का पहला टीका भी नहीं लगा है उन्हें जबरन छुट्टी पर भेज दिया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से