Advertisement

'हाउडी मोदी' की तरह होगा 'नमस्ते ट्रंप', अमेरिकी राष्ट्रपति के भारत दौरे पर सरकार खर्च करेगी 80 करोड़: रिपोर्ट

दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश के राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप भारत दौरे पर आ रहे हैं जिसको लेकर भारत ने...
'हाउडी मोदी' की तरह होगा 'नमस्ते ट्रंप', अमेरिकी राष्ट्रपति के भारत दौरे पर सरकार खर्च करेगी 80 करोड़: रिपोर्ट

दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश के राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप भारत दौरे पर आ रहे हैं जिसको लेकर भारत ने अपनी सभी तैयारियां लगभग-लगभग पूरी कर ली है। अमेरिका के राष्ट्रपति भारत, दो दिवसीय दौरे पर 24 फरवरी को आ रहे हैं और इस बाबत गुजरात सरकार दिल खोलकर खर्च कर रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप की इस यात्रा पर लगभग 80 से 85 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं।

वहीं, इस कार्यक्रम पर जानकारी देते हुए बुधवार को विदेश सचिव हर्ष वर्धन सिंगला ने कहा है कि ‘नमस्ते ट्रम्प’ ह्यूस्टन में पिछले साल मोदी के स्वागत में आयोजित ‘हाउडी मोदी’ के तर्ज पर होगा। उन्होंने कहा कि ट्रम्प अपनी यात्रा पर एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ 25 फरवरी को रक्षा और व्यापार सहित कई मुद्दों पर व्यापक चर्चा करेंगे। उन्होंने आगे कहा, “डोनाल्ड ट्रम्प की यात्रा के बाद रक्षा सौदों में तेजी आने की उम्मीद है।”

भारत ने बहुत अच्छा व्यवहार नहीं किया: ट्रंप

वहीं दौरे से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने अपने एक बयान में इस बात के संकेत दिए हैं कि उनकी भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच व्यापार से जुड़ा कोई समझौता नहीं होगा। खबरों के अनुसार उन्होंने कहा, ‘हम भारत के साथ व्यापार समझौता कर सकते हैं, लेकिन मैं इस बड़े समझौते को दौरे के बाद देखुंगा।' भारत-अमेरिका व्यापार संबंधों पर नाखुशी जताते हुए उन्होंने कहा, ‘भारत ने हमारे साथ बहुत अच्छा व्यवहार नहीं किया।’ हालांकि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की। अमेरिकी राष्ट्रपति का कहना था कि वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बहुत पसंद करते हैं।

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का करेंगे उद्घाटन

अमेरिकी राष्ट्रपति के हाथ दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम, मोटेरा स्टेडियम का उद्घाटन किया जाएगा। जिसके बाद इस बात की संभावना है कि वो एक लाख से अधिक लोगों की विशाल भीड़ को इस स्टेडियम में संबोधित करेंगे।

वार्षिक बजट का 1.5 फीसदी है ट्रंप पर खर्च: रिपोर्ट

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रम्प की यात्रा की तैयारी पर किया जा रहा खर्च गुजरात राज्य के वार्षिक बजट के लगभग 1.5 फीसदी के बराबर है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि सुरक्षा व्यवस्था से संबंधित खर्च लागत खर्च का आधा है। वहीं, इस हाई-प्रोफाइल यात्रा के लिए  शहर में 12 हजार से अधिक पुलिस अधिकारी तैनात किए जाएंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प की यात्रा की तैयारी में, गुजरात सरकार और अहमदाबाद प्रशासन ने शहर में नवीकरण और सौंदर्यीकरण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया है।

अब आपको बताते हैं कि राज्य सरकार ने ट्रंप की इस यात्रा को लेकर क्या-क्या किए हैं।

आधा किलोमीटर तक खड़ी की गई दीवार

अहमदाबाद प्रशासन ने एयरपोर्ट से इंदिरा पुल तक सड़क के किनारे बसे झुग्गियों को ढ़कने के लिए आधा किलोमीटर तक दीवार का निर्माण किया गया है। बता दें, इस क्षेत्र में 2 हजार से अधिक लोग बसे हुए हैं। सरकार के इस कदम की कांग्रेस ने आलोचना की और कहा कि सरकार ट्रम्प की दृष्टि से झुग्गियों को दूर रखने की कोशिश कर रही है। इससे इतर अहमदाबाद नगर निगम ने सफाई देते हुए कहा कि यह झुग्गी बस्ती सरदारनगर क्षेत्र का हिस्सा है और नागरिक निकाय वहां के निवासियों के जीवन को बेहतर बनाने की कोशिश कर रही है।

45 झुग्गियों को हटाने के लिए निगम ने थमाए नोटिस

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप के दौरे से ठीक पहले अहमदाबाद नगर निगम ने स्टेडियम के पास झुग्गियों में रहने वाले कम से कम 45 परिवारों को जगह खाली करने के लिए नोटिस दिया है। हालांकि, निगम के अधिकारियों ने ट्रंप की यात्रा और नोटिस जारी करने के संबंध से   इनकार किया है। वहीं, झुग्गियों में रहने वाले लोगों के मुताबिक झुग्गी को कवर करने के लिए पहले दीवार का निर्माण शुरू किया गया और अब उन्हें जगह खाली करने का आदेश दिया गया है।

स्वच्छता अभियान जोरों पर

इस यात्रा के मद्देनजर गुजरात सरकार ने पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई स्वछता अभियान को तेज कर दिया है। एयरपोर्ट से लेकर कार्यक्रम होने वाले जगह तक दीवारों पर पेंटिंग के साथ नारे लिखे गए है, जिसमें इंडिया और अमेरिका के संबंधों का जिक्र किया गया है। इसके मद्देनजर प्रशासन ने एयरपोर्ट के सर्कल में आने वाले तीन पान   दुकानों को भी सील कर दिया है। 

यमुना की ‘दुर्गंध’ को कम करने की जुगत में सरकार

भारत यात्रा के दौरान ट्रम्प अहमदाबाद के साथ-साथ दिल्ली भी आ रहे हैं। इस दौरान वो आगरा भी आ सकते है। इसी तैयारी के मद्देनजर उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग ने यमुना नदी में बुलंदशहर के गंगानहर से 500 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। इस कदम को लेकर उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (यूपीपीसीबी) के सहायक अभियंता अरविंद कुमार ने कहा कि इससे नदी से आ रहे दुर्गंध में कमी आ सकती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad