Advertisement

नई महामारियों को रोकने में अक्षम है वैश्विक स्वास्थ्य प्रणाली, डब्ल्यूएचओ ने दी चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के स्वतंत्र पैनल ने बुधवार को चेतावनी देते हुए कहा कि वर्तमान समय...
नई महामारियों को रोकने में अक्षम है वैश्विक स्वास्थ्य प्रणाली, डब्ल्यूएचओ ने दी चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के स्वतंत्र पैनल ने बुधवार को चेतावनी देते हुए कहा कि वर्तमान समय में वैश्विक स्वास्थ्य प्रणाली नई महामारियों को रोकने में अक्षम है।

पैनल ने कहा कि राष्ट्रीय और वैश्विक स्वास्थ्य प्रणाली कोरोना महामारी से लोगों की रक्षा करने में असफल रही है, क्योंकि दिसंबर 2019 के मध्य में नई तरह के निमोनिया के मामले सामने आए थे और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इस सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल को बहुत देर से घोषित किया गया था। पैनल ने यह भी कहा कि कई देश वायरस के प्रसार को रोकने के लिए फरवरी 2020 में अधिक प्रभावी ढंग कार्य कर सकते थे।


डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञों ने रिपोर्ट में कहा, “पैनल को अपने शोध में पता चला कि वैश्विक स्वास्थ्य प्रणाली अत्यधिक संक्रामक रोगों को रोकने में अक्षम है। इस तरह के संक्रामक रोग किसी भी समय महामारी के रूप में विकसित होकर उभर सकते है।”

पैनल ने उच्च आय वाले देशों से निम्न और मध्यम आय वाले 92 देशों को सितंबर तक कम से कम एक अरब वैक्सीन की खुराक उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त करने का आह्रान किया। पैनल ने सिफारिश की कि प्रमुख वैक्सीन उत्पादक देशों और निर्माताओं को स्वैच्छिक लाइसेंस और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के लिए सहमत होना चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad