Home दुनिया अंतरराष्ट्रीय गेट्स, नेतन्याहू और बिडेन समेत कई हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक करने में फ्लोरिडा के किशोर का हाथ, तीन लोग गिरफ्तार

गेट्स, नेतन्याहू और बिडेन समेत कई हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक करने में फ्लोरिडा के किशोर का हाथ, तीन लोग गिरफ्तार

आउटलुक टीम - AUG 01 , 2020
गेट्स, नेतन्याहू और बिडेन समेत कई हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक करने में फ्लोरिडा के किशोर का हाथ, तीन लोग गिरफ्तार
गेट्स, नेतन्याहू और बिडेन समेत कई हस्तियों के ट्वीट अकाउंट हैक करने में फ्लोरिडा के किशोर का हाथ, तीन लोग गिरफ्तार
File Photo
आउटलुक टीम

ट्विटर हैकिंग मामले में शुक्रवार को एक ब्रिटिश व्यक्ति, फ्लोरिडा के एक आदमी और किशोर समेत तीन को गिरफ्तार किया गया है। अधिकारियों के मुताबिक इन लोगों ने ट्विटर हैक कर बिटकॉइन में 1,00,000 डॉलर से अधिक का घोटाला किया है। दरअसल, बीते 15 जुलाई को अमेरिका के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जॉय बिडेन, माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क और इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू समेत दुनियाभर के कई बड़े कारोबारियों और नेताओं के ट्विटर अकाउंट हैक कर लिए गए थे।

ये भी पढ़ें: ट्विटर पर सबसे बड़ा हैक: ओबामा, बिल गेट्स, एलन मस्क समेत कई हस्तियों से हैकर्स ने मांगे पैसे

17 वर्षीय किशोर ग्राहम इवान क्लार्क को शुक्रवार तम्पा से गिरफ्तार किया गया, जहां हिल्सबोरो स्टेट अटॉर्नी कार्यालय द्वारा बतौर वयस्क के रूप में मुकदमा चलाया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किशोर पर 30 गुंडागर्दी करने के आरोप दर्ज हैं। ब्रिटेन के बोगनोर रेजिस के 19 वर्षीय मेसन शेपर्ड और ओरलैंडो के 22 वर्षीय नीमा फाजेली को कैलिफोर्निया फेडरल कोर्ट में पेश किया गया।

ये भी पढ़ें: दुनिया की बड़ी हस्तियों के अकाउंट हैक होने के बाद सरकार का ट्विटर को नोटिस, पूछा- कितने भारतीय हुए

साइबर हैकर्स ने 15 जुलाई को बराक ओबामा, जॉय बिडेन, माइक ब्लूमबर्ग और अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस, माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक सहित कई अन्य अरबपतियों के ट्विटर अकाउंट को हैक कर लिया था। इससे फर्जी ट्वीट किए गए। बिल गेट्स और टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क, सेलेब्रिटी कान्ये वेस्ट और उनकी पत्नी किम कार्दशियन वेस्ट को भी हैक कर लिया गया था।

ट्विटर के मुताबिक इस साइबर अटैक के दौरान लगभग 130 ट्वीटर अकाउंट्स में सेंध लगाकर 45 ट्वीट किए गए, वहीं 36 इनबॉक्स मैसेज भेजे गए। इसके साथ ही 7 अकाउंट्स से डेटा को डाउनलोड किया गया। अब इस मामले में ट्वीटर ने खुद के अकाउंट हाईजैक होने की जानकारी दी है। मामले में जांच और गिरफ्तारी का सिलसिला शुरू हो गया है। ट्विटर कहा है कि वो इस मामले में जल्द विस्तृत रिपोर्ट साझा करेगी।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से