Advertisement

भूकंप के तेज झटकों से दहला ईरान, 330 की मौत, 2500 से ज्यादा घायल

ईरान-इराक की सीमा पर आए भीषण भूकंप में 330 लोगों की मौत हो गई जबकि 2500 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर...
भूकंप के तेज झटकों से दहला ईरान, 330 की मौत, 2500 से ज्यादा घायल

ईरान-इराक की सीमा पर आए भीषण भूकंप में 330 लोगों की मौत हो गई जबकि 2500 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.3 मापी गई। भूकंप का असर ईरान में अधिक है।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के मुताबिक, 7.3 तीव्रता वाले इस भूकंप का केंद्र इराकी शहर हलबजा से 31 किलोमीटर दूर था। कुर्दिश टीवी के अनुसार, इराकी कुर्दिस्तान में कई लोग भूकंप की वजह से अपने घरों को छोड़कर जान बचाकर भाग गए हैं।  

एएनआई के मुताबिक, इस आपदा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 164 हो गई है जबकि घायलों की संख्या बढ़कर 1600 हो गई है। 

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इस भूकंप में बड़ी तादात में लोग घायल भी हुए हैं। कई शहरों और गांवों में बिजली की आपूर्ति बंद है। भूकंप प्रभावित इलाके में कुछ सड़कें यातायात के लायक नहीं रह गई हैं, जिसके कारण बचाव टीमों को वहां पहुंचने में काफी समस्या आ रही है। इस भूकंप का केंद्र इराक और ईरान का सीमावर्ती इलाका है, जहां से इराक का कुर्द बहुल शहर हलाब्जा पास पड़ता है।

इस भूकंप के झटके इसराइल और कुवैत में भी महसूस किए गए। ईरान के करमनशाह प्रांत में हताहतों की संख्या ज़्यादा होने की आशंका जताई जा रही है।

बता दें कि 2003 में ईस्टर्न सिटी में 6.6 तीव्रता का जबरदस्त भूकंप आया था, जिसमें भारी नुकसान हुआ था और इस तबाही में 25,000 लोगों की मौत हो गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad