Advertisement

वैक्सीन लगाने के बावजूद UK के नागरिकों को भारत आने पर 10 दिन तक रहना होगा क्वारेंटाइन

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए वैक्सीन को सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है। वहीं, भारतीय कोरोना...
वैक्सीन लगाने के बावजूद UK के नागरिकों को भारत आने पर 10 दिन तक रहना होगा क्वारेंटाइन

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए वैक्सीन को सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है। वहीं, भारतीय कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट को मान्यता न देने वाली ब्रिटिश सरकार को भारत ने करारा जवाब दिया है। अब ब्रिटेन से आने वाले लोगों के लिए भारत में 10 दिनों तक क्वारेंटाइन में रहना जरूरी होगा। ब्रिटेन ने भारत के कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट को अब तक मान्यता नहीं दी है, जिस पर जवाबी कार्रवाई करते हुए यह फैसला लिया गया है। पहले ब्रिटेन ने भारत में लगने वाली कोविशील्ड वैक्सीन को ही मंजूरी प्राप्त टीकों से बाहर रखा था, जिस पर भारत ने उसे 'जैसे को तैसा' रवैया अपनाते हुए कार्रवाई की चेतावनी दी थी। इसके बाद ब्रिटिश सरकार ने वैक्सीन को तो मंजूरी दे दी, लेकिन तकनीकी पेच फंसाते हुए सर्टिफिकेट पर सवाल उठा दिया था।

इस बीच न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि यूके से भारत आने वाले यूके के नागरिकों को आगमन के बाद करीब 10 दिनों तक के लिए घर पर या दिए गए गंतव्य के पते पर अनिवार्य रूप से क्वारेंटाइन रहना होगा। ये फैसला ऐसे समय में लिया गया है जब हाल ही में ब्रिटेन ने भी भारत के नागरिकों के लिए कुछ ऐसी ही प्रक्रिया से गुजरने का ऐलान किया था।

भारत की ओर से जारी किए गए नए नियम 4 अक्टूबर से लागू होने वाले हैं। इन नियमों से किसी भी देश की नागरिकता रखने वाले लोगों को कोई छूट नहीं होगी। ब्रिटेन से आने वाले हर यात्री को 10 दिनों तक क्वारेंटाइन में रहना ही होगा। यही नहीं इसके लिए वैक्सीनेशन के स्टेटस का भी कोई प्रावधान नहीं रखा गया है। भले ही आने वाले यात्री को कोरोना वैक्सीन के दो टीके लग चुके हों, लेकिन उसे आइसोलेशन में रहना होगा। इसके अलावा भारत आने के लिए भी कुछ नियम तय किए गए हैं। ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के लिए यह जरूरी होगा कि सफर से 72 घंटे पहले तक के कोरोना आरटीपीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट उनके पास हो।

इसके अलावा एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद भी एक आरटीपीसीआर टेस्ट किया जाएगा। यही नहीं भारत आने के 8 दिनों के बाद एक बार फिर से इस टेस्ट से गुजरना होगा। भारत आने के बाद घर पर या फिर संबंधित एड्रेस पर (जहां यात्री को जाना हो) 10 दिन तक क्वारेंटाइन में रहना जरूरी होगा। भारत सरकार ने स्वास्थ्य मंत्रालय और उड्डयन मंत्रालय को इन नियमों को लागू कराने का आदेश दिया है।

कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत और ब्रिटेन के बीच टकराव अभी भी बना हुआ है। पिछले दिनों ब्रिटेन ने भारत की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी नहीं दी थी लेकिन जब भारत ने सख्ती दिखाई तो ब्रिटेन ने भारत की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी लेकिन साथ ही ये भी कहा कि भारत से ब्रिटेन आने पर भारतीय नागरिकों को वैक्सीन लगाने के बावजूद भी क्वारेंटाइन रहना होगा। अब इसी फैसले पर भारत ने पलटवार किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement