Advertisement

अमेरिका के बाद रूस में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता भी पॉजिटिव

दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के मामले 42 लाख 29 हज़ार से अधिक हो गए हैं। वहीं अब अब तक दो लाख 89 हज़ार से...
अमेरिका के बाद रूस में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता भी पॉजिटिव

दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के मामले 42 लाख 29 हज़ार से अधिक हो गए हैं। वहीं अब अब तक दो लाख 89 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत भी हो चुकी है। अमेरिका में संक्रमितों की संख्या 13 लाख 56 हज़ार से ज़्यादा हो गई है जबकि मरने वालों की संख्या 81, 500 से अधिक पहुंच गई है। वहीं संक्रमित मरीज़ों की संख्या के लिहाज से रूस दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। यहां दो लाख 32 हज़ार से ज़्यादा संक्रमित हैं और अब तक दो हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता दिमीत्री पेस्कोव को भी कोरोन

कोरोना वायरस के पॉजिटिव केसों के लिहाज से अमेरिका के बाद रूस दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। वहीं, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता दिमीत्री पेस्कोव को भी कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया है जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पेस्कोव 2000 की शुरुआत से पुतिन के साथ काम कर रहे हैं और 2008 से उनके प्रवक्ता हैं। एक दिन पहले ही पुतिन ने दावा किया था कि देश में इन्फेक्शन रेट को कम किया जा रहा है।
दिमित्री पेस्कोव ने इंटरफैक्स न्यूज एजेंसी को मंगलवार को बताया, 'हां, मैं बीमार हूं। मेरा इलाज चल रहा है।' फिलहाल यह जाहिर नहीं है कि पेस्कोव की स्थिति कितनी गंभीर है क्योंकि रूस में बिना लक्षण वाले लोगों को भी घर पर रहने के लिए कहा गया है। इससे पहले प्रधानमंत्री मिखाइल भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे।

वुहान में एक करोड़ 10 लाख टेस्ट की तैयारी

चीनी शहर वुहान जहां कोरोना वायरस के शुरुआती मामले पाए गए वहां अब एक करोड़ 10 लाख लोगों के टेस्ट की तैयारी की जा रही है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक वुहान में महज 10 दिनों के भीतर सभी लोगों का टेस्ट कराए जाने की योजना है।

ब्राजील में 881 लोगों की मौत

ब्राज़ील में मंगलवार को 881 लोगों ने दम तोड़ा और इसी के साथ कुल मौतों का आँकड़ा 12,400 तक पहुंच गया। वहां अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 1,77,589 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

अमेरिका में लॉकडाउन पर ढील को लेकर ऐंथनी फ़ाउची की चेतावनी

अमेरिकी सरकार के सबसे वरिष्ठ स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉक्टर ऐंथनी फ़ाउची ने अमेरिकी राज्यों के लॉकडाउन हटाने को लेकर चेतावनी दी है। उन्होंने कहा है कि यदि अमेरिका कोविड-19 संक्रमण को काबू में करने की क्षमता विकसित करने से पहले ही पाबंदियों में ढील देता है तो इसके गंभीर नतीजे होंगे। डॉक्टर फ़ाउची ने इस सम्बन्ध में मंगलवार को सीनेट में अपना बयान भी दर्ज कराया। दूसरी ओर राष्ट्रपति ट्रंप कारोबार दोबारा शुरू करने पर ज़ोर दे रहे हैं। इस बीच उप राष्ट्रपति माइक पेंस के एक सहयोगी कोविड-19 पॉज़िटिव पाए गए हैं। इसके बाद पेंस राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से सुरक्षित दूरी बनाए हुए हैं।

अगस्त महीने की शुरुआत तक अमेरिका में डेढ़ लाख मौतों की सम्भावना

यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन इंस्टिट्यूट फोर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्युशन (आईएचएमई) ने दावा किया है कि अमेरिका में कोरोना वायरस के संक्रमण से अगस्त महीने की शुरुआत तक एक लाख 47 हज़ार से अधिक लोगों की मौत हो सकती है। आईएचएमई की यह स्टडी मंगलवार को सार्वजनिक हुई है। अमरीका में कोरोना वायरस के संक्रमण से होने वाली मौतों लेकर आईएचएमई के पहले के अनुमान से यह संख्या 10 हज़ार ज़्यादा है।

फ्रांस में स्कूल खुले

फ्रांस ने अपने यहां लॉकडाउन के नियमों में ढील दे दी है जिसके बाद फ़्रांस में स्कूल खुल गए हैं। संक्रमण के दूसरे दौर की आशंकाओं के बावजूद फ़्रांसीसी सरकार ने लॉकडाउन नियमों में ढील दी है।

ब्रिटेन में मौतों की संख्या 40 हजार के पार

ब्रिटेन में मौतों का आधिकारिक आंकड़ा 40 हज़ार से अधिक हो गया है। ब्रिटेन के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के मुताबिक ब्रिटेन और वेल्स में 9 मई तक कोविड-19 से जुड़ी 35,044 मौतें दर्ज कराई गई हैं। स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड के मामलों को जोड़कर यूके में मौतों का आँकड़ा 40,496 हो गया है।

स्पेन में मामलों में आई कमी

स्पेन में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 594 नए मामले सामने आए। इस पर स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि यह पिछले दो माह में सबसे कम है। स्पेन में कोविड-19 संक्रमण के कारण अब तक 26,920 लोगों की मौत हो चुकी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad