Advertisement

कोरोना वायरस के कारण 6 करोड़ लोग गरीबी की दलदल में फंसेंगे: वर्ल्डबैंक

वर्ल्डबैंक ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण दुनिया भर में 6 करोड़ से ज्यादा लोग बेहद गरीबी के...
कोरोना वायरस के कारण 6 करोड़ लोग गरीबी की दलदल में फंसेंगे: वर्ल्डबैंक

वर्ल्डबैंक ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण दुनिया भर में 6 करोड़ से ज्यादा लोग बेहद गरीबी के दलदल में फंसेंगे। इस वैश्विक निकाय ने इस वैश्विक संकट से उबरने के अभियान के अंतर्गत 100 विकासशील देशों को 160 अरब डॉलर की सहायता देने की घोषणा की है। यह पूरी सहायता पंद्रह महीने की अवधि में दी जाएगी।

विश्वबैंक के अध्यक्ष डेविड मालपॉस ने कहा, ‘‘इस महामारी और विकसित अर्थव्यवस्थाओं के बंद होने से 6 करोड़ से अधिक लोग गरीबी की दलदल में फंस जाएंगे। हाल के दिनों में गरीबी उन्मूलन की दिशा में हमने जो प्रगति की है, उसमें से बहुत कुछ खत्म हो जाएगा।’ उन्होंने कहा, ‘‘विश्वबैंक समूह ने तेजी से कदम उठाया है और 100 देशों में आपात सहायता अभियान शुरू किया है। इसमें अन्य दानदाताओं को कार्यक्रम के तेजी से आगे बढ़ाने की अनुमति होती है।’’

15 माह की अवधि में दी जाएगी यह राशि

उन्होंने कहा कि 160 अरब डालर की राशि 15 माह में दी जाएगी। विश्वबैंक से सहायता पा रहे इन 100 देशों में दुनिया की 70 प्रतिशत आबादी रहती है। इनमें से 39 अफ्रीका के उप-सहारा क्षेत्र के हैं। कुल परियोजनाओं में एक तिहाई अफगानिस्तान, चाड, हैती और नाइजर जैसे नाजुक और चरमपंथ प्रभावित क्षेत्रों में हैं।

कार्यक्रम को देशों के हिसाब से किया हैे तैयार

मालपॉस ने कहा, ‘‘वृद्धि के रास्ते पर लौटने के लिये स्वास्थ्य आपात से निपटने को लेकर हमारा लक्ष्य तीव्र और रुख लचीला  होना चाहिए। साथ ही गरीबों की मदद के लिये नकद और अन्य सहायता, निजी क्षेत्र को बनाये रखना तथा अर्थव्यवस्था की मजबूती और विश्वबैंक का लक्ष्य पुनरुद्धार को मजबूत बनाना होना चाहिए।’’ उन्होंने कहा कि कार्यक्रम को देशों के हिसाब से तैयार किया है ताकि वे स्वास्थ्य, आर्थिक सामाजिक झटकों से प्रभावी तरीके से निपट सके जिसका वे सामना कर रहे हैं। मालपॉस ने कहा कि इस कार्यक्रम से स्वास्थ्य व्यवस्था मजबूत होगी और जीवन रक्षक चिकित्सा उपकरणाों की खरीद में मदद मिलेगी।

दुनियाभर में 48 लाख से ज्यादा संक्रमित

दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 48 लाख के पार हो गया है। वहीं इसके कारण 3.22 लाख से अधिक लोगों की मौत भी हो चुकी है। अमेरिका में सबसे अधिक 91,000 से अधिक मौतें हुई हैं उसके बाद ब्रिटेन में 35,000 से ज्यादा लोगों ने दम तोड़ा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad