Advertisement

अमेरिका में पिछले 24 घण्टे में 2228 लोगों की मौत, ट्रंप ने दिया WHO का फंड रोकने का आदेश

दुनिया भर में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या 19 लाख 79 हज़ार 477 हो गई है। इस वायरस से अब तक एक लाख 26...
अमेरिका में पिछले 24 घण्टे में 2228 लोगों की मौत, ट्रंप ने दिया WHO का फंड रोकने का आदेश

दुनिया भर में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या 19 लाख 79 हज़ार 477 हो गई है। इस वायरस से अब तक एक लाख 26 हज़ार से ज़्यादा लोग मारे जा चुके हैं। कोरोना से सबसे ज़्यादा शिकार अमेरिका के लोग हुए हैं, जहां 25 हज़ार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। सिर्फ पिछले 24 घण्टे में यहां 2228 लोगों ने जान गंवाई है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका अब विश्व स्वास्थ्य संगठन की फ़ंडिंग नहीं करेगा। ट्रंप विश्व स्वास्थ्य संगठन को इस महामारी के लिए ज़िम्मेदार मानते हैं। ब्रिटेन की बात करें तो यहां मरने वालों की संख्या 12 हज़ार के पार हो गई है।

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, कोरोना वायरस से दुनिया में 19 लाख 97 हज़ार से अधिक लोग संक्रमित है। जबकि 126,539 लोगों की मौत हो चुकी है।

ट्रंप ने WHO का फंड रोकने का दिया आदेश

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उन्होंने विश्व स्वास्थ्य संगठन को अमरीका से मिलने वाले फंड को रोकने का निर्देश दिया है। ट्रंप ने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर डब्ल्यूएचओ की भूमिका की समीक्षा की गई। राष्ट्रपति ने कहा कि डब्ल्यूएचओ बुनियादी काम करने भी नाकाम रहा है इसलिए उसकी जवाबदेही तय होनी चाहिए।
ट्रंप ने आरोप लगाया कि डब्ल्यूएचओ हाल के हफ़्तों में चीन को लेकर पक्षपाती रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि पूरी दुनिया को कोरोना वायरस को लेकर ग़लत सूचना दी गई है। ट्रंप ने कहा कि डब्ल्यूएचओ की ग़लतियों के कारण दुनिया भर में ज़्यादा मौतें हुई हैं।

न्यूज़ीलैंड की पीएम लेंगी कम तनख़्वाह

न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा आर्डर्न ने कहा है कि वो और उनके मंत्री अगले छह महीने तक 20 प्रतिशत कम वेतन पर काम करेंगे। आर्डर्न ने कहा कि ये फ़ैसला उन लोगों के साथ समर्थन जताने के लिए किया गया है जिनकी नौकरी चली गई है, या जिनकी तनख़्वाह में कटौती हुई है। जेसिंडा आर्डर्न की सालाना बेसिक तनख़्वाह 2 लाख 85 हज़ार अमरीकी डॉलर है। उन्होंने कहा कि पब्लिक सेक्टर के बड़े अधिकारियों और दूसरे राजनेताओं की भी सैलेरी कम की जाएगी। न्यूज़ीलैंड में कोरोना वायरस के फैलने के शुरू में ही लॉकडाउन करने और उस पर क़ाबू पाने के लिए दुनिया भर में उनके नेतृत्व की सराहना की गई थी।

चीन की अनुसंधान कंपनी ने कोरोना वायरस टीके का दूसरा क्लीनिकल ट्रायल शुरू किया

चीन में सेना से जुड़ी एक अनुसंधान कंपनी कोरोना वारस संक्रमण के लिए टीका विकसित करने की वैश्विक दौड़ में दूसरे ‘क्लीनिकल ट्रायल’ में प्रवेश करने वाली पहली इकाई बन गयी है। कोरोना वायरस से दुनिया भर में अभी तक 120,000 व्यक्तियों की मौत हो चुकी है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने विज्ञान एवं प्रौद्वोगिकी मंत्रालय के हवाले से बताया कि चीन ने मंगलवार को ‘क्लीनिकल ट्रायल’ के लिए तीन कोविड-19 ‘वैक्सीन सबमिशन’ को मंजूरी दे दी। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के एकेडमी आफ मिलिट्री साइंसेस के तहत आने वाले इंस्टीट्यूट आफ मिलिट्री मेडिसिन के मेजर जनरल चेन वेई के नेतृत्व वाली एक टीम द्वारा विकसित ‘एडेनोवायरस वेक्टर’ टीका क्लीनिकल ट्रायल में प्रवेश के लिए मंजूर होने वाला पहला टीका था। क्लीनिकल ट्रायल का पहला चरण मार्च के अंत में पूरा हुआ और दूसरा चरण 12 अप्रैल को शुरू हुआ।

स्वीडन में कोरोना वायरस से एक दिन मे मरने वालों की संख्या एक हजार के पार

स्वीडन के स्वास्थ्य एजेंसी ने खबर दी है कि कोरोना वायरस संक्रमण से देश में मंगलवार को मरने वालों की संख्या एक हजार को पार कर गयी जबकि इससे संक्रमित लोगों की संख्या 11 हजार को पार कर गयी है । स्वास्थ्य एजेंसियों ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी । स्वीडन के सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी ने बताया कि देश में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 11 हजार 445 मामले सामने आये जबकि कोविड—19 से मरने वालों की संख्या 1033 है ।

पाकिस्तान में हिंदुओं, ईसाइयों को भोजन देने से इनकार का मामला निंदनीय : अमेरिका

कोरोना वायरस के संकट के बीच, पाकिस्तान में हिंदू और ईसाई समुदायों को भोजन देने से इनकार किए जाने की खबरों को अमेरिकी सरकार के एक संगठन ने निंदनीय करार दिया है। इसके साथ ही संगठन ने पाकिस्तान से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया है कि देश के सभी धार्मिक अल्पसंख्यकों के बीच खाद्य सहायता समान रूप से साझा की जाए। अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता संबंधी अमेरिकी आयोग (यूएससीआईआरएफ) की आयुक्त अरूणिमा भार्गव ने कहा कि कोविड-19 का प्रकोप जारी रहने के बीच पाकिस्तान में संवेदनशील कमजोर समुदाय भूख से लड़ रहे हैं और अपने परिवारों को सुरक्षित और स्वस्थ रखने के लिए उन्हें खाद्य सहायता से इनकार नहीं किया जाना चाहिए। आयोग ने कहा कि पाकिस्तान में हिंदू और ईसाई समुदायों को खाद्य सहायता नहीं दिए जाने की खबरों से वह "परेशान" है। भार्गव ने कहा, "ये हरकतें निंदनीय हैं।"

कहाँ कितनी मौतें?

अमेरिका-

संक्रमित- 608,377

मौत-25,981

स्पेन-

संक्रमित- 174,060

मौत-18,255

इटली-

संक्रमित- 162,488

मौत-21,067

जर्मनी-

संक्रमित- 132,210

मौत-3,495

फ़्रांस-

संक्रमित- 131,361

मौत-15,748

ब्रिटेन-

संक्रमित- 94,845

मौत-12,129

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad